scriptबस्तर की उड़ान का सपना हुआ साकार, मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट से पहली फ्लाइट ने भरी उड़ान | Air service starts from Bastar which connects Raipur and Hyderabad | Patrika News
रायपुर

बस्तर की उड़ान का सपना हुआ साकार, मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट से पहली फ्लाइट ने भरी उड़ान

बस्तर (Bastar Raipur Air Service) को हवाई सेवा की सौगात मिल गई है। इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) और पूरी कैबिनेट ने वर्चुअल पहली उड़ान का उद्घाटन किया।

रायपुरSep 21, 2020 / 03:30 pm

Ashish Gupta

bastar_news.jpg
जगदलपुर. बस्तर (Bastar Raipur Air Service) को हवाई सेवा की सौगात मिल गई है। इस मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) और पूरी कैबिनेट ने वर्चुअल पहली उड़ान का उद्घाटन किया। मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट से दोपहर 12.38 पर बस्तर से पहली फ्लाइट रायपुर के लिए रवाना हुई।
इस सेवा के शुरू हो जाने से अब हैदराबाद से जगदलपुर और जगदलपुर का सफर चंद घंटों में पूरा हो जाएगा। रायपुर के लिए रवाना हुई पहली फ्लाइट में 10 आदिवासी भी सवार हुए। बस्तर पुलिस ने सभी को पहली बार हवाई सफर करने का मौका दिया। शुभारंभ अवसर पर बस्तर के जनप्रतिनिधि और प्रसाशनिक अधिकारी मौजूद थे।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कहा कि जगदलपुर से विमान सेवा की शुरूआत कर हम बस्तर को बड़ी संभावनाओं से जोड़ रहे हैं, जो पूरे बस्तर संभाग के विकास को नया आयाम देगी। उन्होंने इस मौके पर बस्तर को हवाई सेवा से जोड़ने के प्रयासों का विस्तार से उल्लेख करते हुए कहा कि बस्तरवासियों को उड़ान सेवा का लाभ देने के लिए शासन लगातार प्रयत्नशील रहा है। हमारी सरकार के प्रयासों से 02 मार्च 2020 को डीजीसीए नई दिल्ली से विमान उड़ान के लिए अनुमति प्राप्त करने में सफलता मिली, जिसके परिणाम स्वरूप आज से एयर इंडिया की सहायक कम्पनी एलायंस एयर बस्तर में उड़ान सेवा प्रारंभ कर रही है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wclzt
मुख्यमंत्री ने कहा कि हवाई सेवा शुरू होने से बस्तरवासियों को विकास के प्रत्येक क्षेत्र में अधिक से अधिक लाभ प्राप्त होगा। बस्तर से रायपुर एवं हैदराबाद की यात्रा का समय केवल एक घंटा लगेगा। हैदराबाद से आगे विश्व में कहीं भी जाया जा सकता है। वर्तमान में सड़क मार्ग से रायपुर की यात्रा 06 घंटे में पूरी होती है तथा हैदराबाद की यात्रा लगभग 12 घंटे में पूरी होती है। यात्रा के दौरान घाटियां एवं दुर्गम रास्ता भी पार करना होता है।
बस्तर के लोग विषम परिस्थिति में चिकित्सा के लिए रायपुर, विशाखापटनम या हैदराबाद जैसे महानगर की हवाई यात्रा से जल्द से जल्द पहुंच सकेंगे तथा महानगरों के चिकित्सक, हवाई सेवा का लाभ लेकर बस्तरवासियों को आधुनिक चिकित्सा बस्तर में आसानी से दे सकेेंगे। विमान सेवा के प्रारंभ होने से बस्तर के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, जिससे देश – विदेश के लोगों को बस्तर की ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासत की जानकारी प्राप्त होगी। पर्यटक बस्तर की यात्रा आसानी से कर सकेंगे।
bastar_air_service.jpg
मुख्यमंत्री ने कहा कि हवाई सेवा शुरू होने से बस्तर संभाग में बैंकिंग, टेलीकॉम सेक्टर, एनएमडीसी, बचेली, किरन्दुल, नगरनार तथा केंद्र एवं राज्य शासन के प्रशासनिक अमला को विशेष परिस्थिति में त्वरित यात्रा की सुविधा होगी। बस्तर के युवाओं को आधुनिक शिक्षा, उच्च शिक्षा के लिये जाने के लिए व्यापक सुविधा प्राप्त होगी। बस्तर के व्यापारियों को हर तरह की सेवा के लिए विशेष लाभ मिलेगा। बस्तर में कला, संस्कृति, खेल, रंगमंच एवं अन्य क्षेत्र की हस्तियों के आगमन होने से बड़े आयोजन सफलतापूर्वक अल्प समय में पूरे किये जा सकेंगे ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर जगदलपुर से यात्री विमान सेवा प्रांरभ होने से क्षेत्र के स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अनेक अवसर खुलेंगे। व्यापार, शिक्षा, चिकित्सा, पर्यटन जगत के अतिरिक्त अन्य सभी रोजगारोन्मुखी क्षेत्र में व्यापक विकास एवं विस्तार होगा । इसी कड़ी में एयरपोर्ट टर्मिनल में आमचो बस्तर कैन्टीन की शुरूआत की जा रही है। कैंटीन का संचालन नक्सल समर्पित परिवार के सदस्यों के द्वारा किया जायेगा। भविष्य में ऐसी अनेक पहल हम करेंगे, जिससे युवा प्रतिभाओं को रोजगार के रोजगार के अच्छे अवसर प्राप्त हो।
bastar_air_service_start.jpg
इस मौके पर केन्द्रीय विमानन राज्य मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने अपने संदेश में कहा कि हवाई सेवा शुरू होने से जगदलपुर बस्तर में पर्यटन एवं विकास को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि बस्तर की कला-संस्कृति का अपना महत्व है। उन्होंने इस मौके पर उड़ान योजना के माध्यम से जगदलपुर, अम्बिकापुर एयरपोर्ट के विकास के लिए किए जा रहे प्रयास और रायपुर एयरपोर्ट के विस्तार की कार्ययोजना की जानकारी दी। उन्होंने जगदलपुर को विमान सेवा से जोड़े जाने के लिए एयरपोर्ट अथारिटी,एयर इंडिया की सहायक कम्पनी अलायंस एयर, राज्य शासन, छत्तीसगढ़ एवं बस्तरवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।
रायपुर और हैदराबाद हवाई यात्रा शुरू होने पर नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के प्रति आभार व्यक्त किया। नेता प्रतिपक्ष धरम लाल कौशिक ने ट्वीट कर कहा, हवाई यात्रा के माध्यम से बस्तर को रायपुर और हैदराबाद से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी का हार्दिक अभिनन्दन एवं आभार। बस्तर के विकास को इससे नयी गति मिलेगी।

Home / Raipur / बस्तर की उड़ान का सपना हुआ साकार, मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट से पहली फ्लाइट ने भरी उड़ान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो