वैक्सीन के दोनों डोज पूरे तो हवाई यात्रा आसान

बड़ी राहत : एयरपोर्ट पर आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिखाना जरूरी नहीं

- सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया नया आदेश

By: ramendra singh

Published: 20 May 2021, 11:33 PM IST

रायपुर. हवाई यात्रियों को आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट की अनिवार्यता पर बड़ी राहत मिली है। सामान्य प्रशासन विभाग ने आरटीपीसीआर की अनिवार्यता संबंधी दिशा-निर्देश में संशोधन करते हुए नया आदेश जारी किया है। इस आदेश के मुताबिक यदि किसी व्यक्ति ने कोविड-19 वैक्सीन की दोनो डोज लगवा ली हो तो वैक्सीनेशन प्रमाण-पत्र दिखाने पर आगामी यात्रा के लिए अनुमति होगी। यानि दोनों डोज का प्रमाण-पत्र होने पर छत्तीसगढ़ से बाहर से आने वाले यात्रियों को आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरूरी नहीं होगी। इसके साथ ही अब 72 घंटे के बजाय 96 घंटे के भीतर की आरटीपीसीआर रिपोर्ट को मान्य किया जाएगा। मतलब पहले आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट की वैधता 3 दिन थी, जिसे बढ़ाकर 4 दिन किया गया है।

एयरपोर्ट में कोविड जांच फिर होगी शुरू

ऐसे यात्री जिन्होंने ना तो वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई हैं और ना ही आरटीपीसीआर रिपोर्ट हैं, ऐसे यात्रियों का एयरपोर्ट पर ही कोविड टेस्ट किया जाएगा, वहीं रिपोर्ट प्राप्त होने तक यात्रियों को होम आइसोलेशन में रहना होगा। सामान्य प्रशासन विभाग के मुताबिक रायपुर, बिलासपुर एवं जगदलपुर एयरपोर्ट पर इस संबंध में आवश्यक जानकारी आगमन स्थल पर प्रदर्शित किया जाना है। हालांकि आदेश में यह स्पष्ट नहीं है कि एयरपोर्ट पर कोविड जांच किस एजेंसी के माध्यम से कराया जाना है। यानि यह नि:शुल्क रहेगा या यात्रियों को इसके लिए शुल्क देना होगा।

रेल एवं सड़क मार्ग में भी लागू

आदेश के मुताबिक रेल अथवा सड़क मार्ग से आने वाले जिन यात्रियों के पास पूर्व 96 घंटे के भीतर की आरटीपीसीआर जांच टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट होगी अथवा कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगे होने का प्रमाण-पत्र होगा, उन्हें भी राज्य के भीतर रेलवे स्टेशन अथवा बॉर्डर चेक पोस्ट से आगामी यात्रा की अनुमति होगी। यह दिशा-निर्देश 21 मई से लागू किया जाएगा।

ramendra singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned