1 जून से शुरू होगी हवाई उड़ानें, ऑनलाइन बुकिंग शुरू, लेकिन इन बातों का रखना होगा ध्यान

एयरलाइंस कंपनियों ने स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट माना से हवाई उड़ानों को लेकर ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनियों के मुताबिक 1 जून से हवाई उड़ानें शुरू हो रही है।

By: Ashish Gupta

Updated: 10 May 2020, 12:52 PM IST

रायपुर. एयरलाइंस कंपनियों ने स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट माना से हवाई उड़ानों को लेकर ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनियों के मुताबिक 1 जून से हवाई उड़ानें शुरू हो रही है। वर्तमान में सबसे ज्यादा यात्री दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु आदि शहरों के लिए आ रहे हैं।

ऑनलाइन बुकिंग के बाद इन्हें टिकट देना शुरू कर दिया गया है। अभी एयरलाइंस कंपनियों ने एयरपोर्ट स्थित काउंटर में बुकिंग शुरू नहीं की है। विमानों के भीतर भी सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना पड़ेगा, वहीं कम से कम 1 फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी।

एयरलाइंस कंपनियों के मुताबिक कुछ दिनों तक यात्रियों को मनचाही सीट के लिए समझौता करना पड़ेगा, क्योंकि सभी सीटों पर ऑनलाइन बुकिंग नहीं की जाएगी। 180 सीटर विमान में कम से कम 30 से 40 फ़ीसदी सीटों को सोशल डिस्टेंसिंग के लिए छोड़ना पड़ सकता है।

एयर ट्रैवल एसोसिएशन के मुताबिक फ्लाइट शुरू होने से पहले इस संबंध में स्पष्ट गाइडलाइन जारी की जा सकती है। ऑनलाइन बुकिंग शुरू होने के बाद बुकिंग में रफ्तार देखी जा रही है।

एयर ट्रैवेल्स के संचालकों का कहना है कि अभी भी देश के कई राज्यों में लोग फंसे हुए हैं, जो कि अपने घर नहीं आ सके हैं। ऐसे लोग फ्लाइट शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं।

निश्चित तौर पर ऑपरेशन शुरू होने का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट से इससे पहले विमानों के परिचालन को लेकर एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग के भीतर सोशल डिस्टेंसिंग के अंतर्गत मार्किंग आदि का काम खत्म कर लिया गया है।

मुंबई और दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा यात्री
ऑनलाइन बुकिंग के दौरान मुंबई और दिल्ली के लिए सबसे ज्यादा यात्रियों की संख्या आ रही है। इसके साथ ही कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद शहरों के लिए भी अच्छी बुकिंग हो रही है। रायपुर से उड़ान भरने के साथ-साथ अन्य शहरों से भी रायपुर आने के लिए यात्रियों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है।

पहली बुकिंग हो चुकी है रद्द
माना एयरपोर्ट से उड़ानें 24 मार्च से बंद है। जून के पहले हफ्ते से ही बुकिंग शुरू होने के फैसले के बाद एक बार हवाई उड़ानों को लेकर उम्मीदें जगी है। इससे पहले एयरलाइंस कंपनियों ने 16 अप्रैल से टिकटों की बुकिंग कर ली थी। एयरलाइंस कंपनियों ने भी अपने कर्मियों और स्टाफ को उड़ानें शुरू होने के संबंध में एडवाइजरी जारी की है।

टर्मिनल बिल्डिंग के भीतर और बाहर मार्किंग
माना एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग के भीतर और बाहर मार्किंग का काम खत्म कर लिया गया है। दिशा निर्देशों के मद्देनजर एक से दूसरे यात्री के बीच डेढ़ मीटर की दूरी बनाई गई है। उड़ान के दौरान सभी यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

एयरपोर्ट के मुख्य द्वार, टर्मिनल बिल्डिंग, दादर से लेकर टर्मिनल बिल्डिंग के बाहर यानी विमान में प्रवेश करने के पहले तक नियमों का पालन करना होगा। सिक्योरिटी पॉइंट से लेकर टर्मिनल बिल्डिंग और सीट पर बैठने के पहले तक नियमों के हिसाब से दूरी बरकरार रखनी होगी।

4 से अधिक फ्लाइट संचालन में
एयरलाइन्स कंपनियां 4 से अधिक फ्लाइट का संचालन कर सकती है। राजधानी में सबसे ज्यादा उड़ानें इंडिगो एयरलाइन्स की है, वहीं इसके अलावा विस्तारा और एयर इंडिया की उड़ानें संचालित होती है।

रायपुर स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट के निदेशक राकेश सहाय ने बताया कि उड़ान शुरू होने के पहले सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मार्किंग का काम खत्म कर लिया गया है। एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग के प्रमुख स्थानों पर सैनिटाइजेशन का काम लगातार जारी रहेगा। यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना पड़ेगा।

ट्रैवल एजेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया के चेयरमैन (सीजी) भरत देव ने बताया कि 1 जून से हवाई उड़ानों को लेकर बुकिंग शुरू कर दी गई है। रायपुर से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद आदि शहरों के लिए ऑनलाइन बुकिंग जारी है। सोशल डिस्टेंसिंग और सफर के दौरान अन्य नियमों के लिए कंपनियों की ओर से विस्तृत दिशा निर्देशों का इंतजार किया जा रहा है।

1 जून की बुकिंग में किराए की स्थिति
रायपुर - दिल्ली 3135 - 3300
रायपुर - मुंबई 3200 - 3300
रायपुर - कोलकाता 3500 - 2100
रायपुर - हैदराबाद 2050 - 2100
रायपुर - बेंगलुरू 3200 - 3300

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned