अजीत जोगी को फिर आया कार्डियक अरेस्ट, 20 दिनों से कोमा में हैं पूर्व CM

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी (Former CM Ajit Jogi) की हालत एक बार फिर बिगड़ गई। बुधवार रात जोगी को फिर कार्डियक अरेस्ट आया।

By: Ashish Gupta

Updated: 28 May 2020, 11:50 AM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी (Former CM Ajit Jogi) की हालत एक बार फिर बिगड़ गई। बुधवार रात जोगी को फिर कार्डियक अरेस्ट आया और उनकी पल्स रेट नीचे गिर गई थी। हालांकि, देर रात तक उनकी स्थिति में थोड़ा सुधार दर्ज किया गया। जोगी की स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है।

श्री नारायणा हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉक्टर सुनील खेमका ने बताया, अजीत जोगी (Ajit Jogi) की हालत गुरुवार शाम 7 बजे अचानक बिगड़ गई। उनके हार्टबीट और ब्लड प्रेशर में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव होने लगा। डॉक्टरों द्वारा उनके फेफड़े सहित हार्ट, मस्तिष्क एवं अन्य अंगों की जांचें की गई।

लेकिन रात 11 बजे जोगी को एक बार फिर कार्डियक अरेस्ट आया। डॉक्टरों ने उनकी हार्टबीट को वापस लाने के लिए सीपीआर दिया, जिसके बाद हार्टबीट वापस आयी।

फिलहाल जोगी का हार्ट रेट ब्लड प्रेशर और अन्य वाइटल पैरामीटर नियंत्रण में हैं। वे हिमो डायनेमिकली अभी स्थिर है। लेकिन अभी भी वह कोमा में चल रहे हैं और वेंटिलेटर के माध्यम से सांस ले रहे हैं। उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई है। अस्पताल के चीफ इंटेसिविस्ट डॉ. पंकज उमर सहित डॉक्टरों की टीम आईसीयू में मौजूद हैं और जोगी के स्वास्थ्य की लगातार निगरानी कर रहे हैं।

बता दें कि 74 वर्षीय अजीत जोगी को 9 मई की दोपहर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सांस की नली में गंगा इमली का बीज फंस जाने से उनकी सांस रुक गई थी और कॉर्डियक अरेस्ट हुआ था। डॉक्टरों ने सीपीआर देकर जोगी की धड़कन तो चालू कर दिया, लेकिन आक्सीजन की कमी से हुए मस्तिष्क के नुकसान की भरपाई नही हो पा रही है। मस्तिष्क की सक्रियता नहीं के बराबर है और जोगी गहरी बेहोशी में है।

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned