scriptइन नंबरों से आ रहे हैं कॉल तो गलती ने भी न उठाएं वरना बैंक खाता हो सकता है खाली | Alert: Do not pick Whatsapp calls code 92 bank account will be empt | Patrika News

इन नंबरों से आ रहे हैं कॉल तो गलती ने भी न उठाएं वरना बैंक खाता हो सकता है खाली

locationरायपुरPublished: Jul 13, 2019 03:02:03 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Fraud Alert: सावधान! यदि आपके पास भी आते ही इन नंबरों से कॉल सतर्क हो जाएं, वरना हो सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली।

fraud calls

criminal conspiracy case, Loot gang, loot gang members arrested, honey trap, honey trap cases, honey trap dacoity, jodhpur crime news, jodhpur news, jodhpur news in hindi

रायपुर. यदि आप को +92 नंबरों से कॉल आ रहा है। कॉलर आपको लॉटरी लगने और इनाम मिलने की बात कह रहा हो, तो सावधान हो जाए, क्योंकि इन सीरीज के नंबरों से कॉल करने वाले शख्स ठग हैं। इन नंबरों से कॉल करने वाले आरोपी राजधानी रायपुर में दर्जनों ठगी की वारदातों को अंजाम दे चुके हैं। ये आरोपी लगातार कॉल कर लोगों से संपर्क कर रहे हैं।
साइबर सेल के अफसरों से मिली जानकारी के अनुसार +92 सीरीज से कॉल करके कॉलर लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं। यह शिकायत पीड़ितों से मिली है। आरोपियों ने कॉल करके चंगोराभाठा के स्टूडेंट से नौकरी लगाने के नाम पर 1 लाख, गुढिय़ारी की महिला से पतंजलि की फ्रेंचाइजी के नाम पर 75 हजार और गोबरा नवापारा के कारोबारी से 1 लाख की ठगी की है। कोतवाली निवासी युवती से 52 हजार की ठगी की है। इन नंबरों से यदि कॉल आए, तो तुरंत पुलिस को सूचना दें और फोन करने वाले शख्स के बहकावे में नहीं आए।
fake call

अलग-अलग नंबर से ठग करते हैं फोन
पुलिस की जांच में अब तक ये बातें सामने आई है कि आरोपी अपने लोगों को ठगने के लिए अलग-अलग नंबर से अधिकारी बनकर फोन करते हैं और उन्हें अपने झांसे में लेते हैं। निवेश या चार्ज के नाम पर मोबाइल वॉलेट और बैंक अकाउंट में पैसा डलवाते हैं और फिर फोन बंद कर देते हैं। जब तक लोगों को अपने साथ ठगी का अहसास होता है, तब तक वो लाखों रुपए गवा चुका होता है।

अलसुबह और व्यस्त समय में करते हैं कॉल
पूर्व में भी फोन के माध्यम से ठगी करने वाले दो दर्जन से ज्यादा आरोपियों को पुलिस की स्पेशल टीम ने पकड़ा है। पकड़े गए आरोपियों ने पुलिसकर्मियों को पूछताछ के दौरान बताया कि सुबह 8 से 10 बजे और दोपहर 4 से 6 बजे के बीच फोन करने से शिकार आसानी से फंस जाता है, क्योंकि इस समय लोग घर से अपने काम को जाने के लिए तैयार होते हैं और फोन में बात करने के दौरान जल्दबाजी में अकाउंट या कार्ड के डिटेल की जानकारी दे देते हैं। कई बार आरोपी सोशल साइट्स के माध्यम से नंबरों को निकालकर लोगों को फोन कर उन्हें ठग लेते हैं।

fraud call
साइबर सेल के डीएसपी अभिषेक माहेश्वरी ने बताया कि कम समय में ज्यादा पैसे कमाने के लालच में लोग ठगी के शिकार हो जाते है। इनाम का लालच, कारोबार की फ्रेंचाइजी देने और डॉलर को दान देने की बात कहकर लोगों को ठगने का गिरोह सक्रिय है। आरोपियों को पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

ये बरतें सावधानी
– किसी भी अनजान कॉलर को बैंक खाता, एटीएम और क्रेडिट कार्ड की डिटेल न दें।
– कॉलर अपने आप को जिस कंपनी का कर्मचारी बताता है, उसकी वेबसाइट को चेक करे और जानकारों से उसके बारे में राय लें।
– इनाम का लालच देकर यदि कोई ठगने की कोशिश कर रहा हो तो इनाम लेने के बदले किसी भी तरह का भुगतान नहीं करे।
– यदि ठगी के शिकार हो जाते हैं, तो तुरंत निकटतम थाने को या क्राइम ब्रांच को सूचना दें। ताकि अकाउंट में ट्रांसफर किया गया पैसा बैंक अधिकारियों के माध्यम से रोककर पीड़ित को वापस किया जा सके।

Fraud Alert से जुड़ी खबरें यहां पढ़िए

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर या Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो