scriptरक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस पर अगर आप कर रहे हैं ऑनलाइन शॉपिंग तो हो जाएं सतर्क | Alert: If you are online shopping on Raksha Bandhan Independence Day | Patrika News

रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस पर अगर आप कर रहे हैं ऑनलाइन शॉपिंग तो हो जाएं सतर्क

locationरायपुरPublished: Aug 11, 2019 07:48:32 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Alert for online shopping: अगर आप रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ई-कॉमर्स वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदी कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान, कहीं आप न हो जाए ठगी के शिकार।

fraud in online shopping

Alert: If you are online shopping on Rakshabandhan Independence Day

रायपुर. Alert for online shopping: अगर आप रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ई-कॉमर्स वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदी कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान, कहीं आप न हो जाए ठगी के शिकार। दरअसल, ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां ऑनलाइन शॉपिंग कर रही महिला ठगी की शिकार हो गई।
गलती से एक ही सामान के लिए दो आर्डर हो जाने पर महिला ने एक आर्डर कैंसिल कराने के लिए कस्टमर केयर में फोन लगाया था। अधिकारी से बात करने का झांसा देकर महिला के खाते से 50 हजार रुपए से अधिक की राशि निकाल ली। महिला की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात ठगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच में लिया है।

बकरी बनी भाभी की मौत की वजह, लेकिन देवर गया जेल, जानिए क्या है पूरा मामला

पुलिस के मुताबिक पासपोर्ट ऑफिस के पास डीडी नगर में रहने वाली उपासना प्रियदर्शिनी 7 अगस्त को वेबसाइट क्लब फैक्ट्री में ऑनलाइन शॉपिंग कर रही थी। इस दौरान गलती से एक ही सामान का दो आर्डर हो गया। इसके बाद महिला ने एक का आर्डर कैंसिल कराने के लिए क्लब फैक्ट्री के मोबाइल ऐप से कंपनी का कस्टमर केयर नंबर निकाला। उसमें कॉल करके सामान का आर्डर कैंसिल करने के लिए कहा।
दूसरी ओर से कहा गया कि उनके अधिकारी जल्द ही उससे बात करेंगे। इसके बाद एक व्यक्ति ने महिला को फोन किया और खुद को क्लब फैक्ट्री का अधिकारी बताते हुए कहा कि सामान का आर्डर कैंसिल करने के लिए अपना डेबिड कार्ड नंबर बताओ। महिला ने अपने कार्ड का नंबर बताया।

तेज रफ्तार कार अचानक सड़क पर नाचने लगी और पलट गई, फिर हुआ चमत्कार

इसके बाद उसके मोबाइल में आए ओटीपी नंबर को भी आरोपी ने पूछा। महिला ने ओटीपी नंबर भी बता दिया। इसके कुछ देर बाद उनके बैंक खाते से 7 बार में 53 हजार 357 रुपए निकल गए। इसकी जानकारी होने पर महिला ने डीडी नगर थाने में शिकायत की। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया है।

कस्टमर केयर के नाम पर हो रही ठगी
ऑनलाइन ठगी करने वालों ने कस्टमर केयर के नाम पर धोखाधड़ी शुरू कर दी है। अधिकांश ऑनलाइन खरीदी करने वालों को खराब सामान भेजा जाता है। इसके बाद वापस करने के लिए कस्टमर केयर में ग्राहक कॉल करते हैं, जो सीधे ठगों के पास जाता है और सामान वापस करने के नाम पर ठग बैंक खातों में सेंध लगा देते हैं। इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं।Alert for online shopping

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो