मौसम विभाग का अलर्ट जारी, प्रदेश के इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

प्रदेश में शुक्रवार को 18 जून को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा तथा एक दो स्थानों पर अति भारी वर्षा हो सकती है।

By: Ashish Gupta

Published: 18 Jun 2021, 03:49 PM IST

रायपुर. पिछले एक-दो दिनों से राजधानी रायपुर में रात में हल्की बारिश होने और दिन में बादल छाए रहने से उमस बढ़ गई थी। गुरुवार को मौसम ने शाम को फिर से करवट ली और कुछ देर तेज बारिश हुई। फिर हल्की बारिश में तब्दील हो गई। फिर रात दस बजे के बाद बूंदाबादी होने लगी। वहीं प्रदेश में शाम को गरज-चमक के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हुई।

यह भी पढ़ें: ढाई हजार ग्रामीण हुए एकजुट, कहा- पुल नहीं बना सकते तो एक नई नाव ही दिला दो साहब

मौसम विभाग के अनुसार एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्वी उत्तर प्रदेश और उसके आसपास 3.1 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। एक द्रोणिका पश्चिम राजस्थान से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार, झारखंड, गंगेटिक पश्चिम बंगाल होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। हवा का एक चक्रीय चक्रवाती घेरा गंगेटिक पश्चिम बंगाल और उसके आसपास 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।

इस कारण से प्रदेश में शुक्रवार को 18 जून को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा तथा एक दो स्थानों पर अति भारी वर्षा हो सकती है। प्रदेश में गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने और अंधड़ चलने की भी संभावना है। भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यत: उत्तर छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: सरकार के दावों की खुली पोल, मानसून सिर पर, बर्बादी की ओर करोड़ों के धान

कहां कितनी बारिश हुई
पुसौर में 70 मिमी, करतला, बलौदा बाजार, कोटा, बसना, सारंगढ़, अकलतरा, कटघोरा में 50-0 मिमी, राजपुर, बेमेतरा, पाली, कसडोल, जैजैपुर में 40-40 मिमी, बागबहरा, भाटापारा, पौड़ी, उपरोड़ा, लखनपुर, सरायपाली, पाटन, जांजगीर, बिल्हा में 30-30 मिमी, बलौदा, दुर्ग, रायगढ़, भैरमगढ़, पेंड्रारोड, कोरबा, बैकुंठपुर, पिथौरा, दुलदुला, शंकरगढ़ में 20-20 मिमी तथा कुछ और स्थानों पर इससे कम वर्षा दर्ज की गई।

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned