scriptछत्तीसगढ़ की जेलों के दरवाजों पर जल्द लगेंगे अलीगढ़ के ताले, पढ़ें इसकी खासियत | Aligarh lock will be applied in Chhattisgarh's jail | Patrika News

छत्तीसगढ़ की जेलों के दरवाजों पर जल्द लगेंगे अलीगढ़ के ताले, पढ़ें इसकी खासियत

locationरायपुरPublished: Sep 16, 2019 12:24:53 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

जेलों में अब बरसो पूराने हो चुके लोहे के तालों को अब जल्द ही हटाया जाएगा। उनकी जगह 10 लीवर वाले अलीगढ़ के ताले लगाए जाएंगे।

छत्तीसगढ़ की जेलों के दरवाजों पर जल्द लगेंगे अलीगढ़ के ताले, पढ़ें इसकी खासियत

छत्तीसगढ़ की जेलों के दरवाजों पर जल्द लगेंगे अलीगढ़ के ताले, पढ़ें इसकी खासियत

रायपुर. छत्तीसगढ़ राज्य के जेलों में अब बरसो पूराने हो चुके लोहे के तालों को अब जल्द ही हटाया जाएगा। उनकी जगह 10 लीवर वाले अलीगढ़ के ताले लगाए जाएंगे। जेल मुख्यालय इसकी कवायद में जुटा हुआ है। करीब 2000 हजार ताला खरीदने की तैयारी चल रही है। इसकी आपूर्ति होते ही सभी जेलों को इसका वितरण किया जाएगा। जेल डीजी वीके सिंह ने बताया कि इसकी खरीदी के लिए निविदा जारी की गई थी। इसे अंतिम रूप देने के बाद आर्डर भी दिया जा चुका है।

बताया जा रहा है कि जेलों के बैरकों और दरवाजों को में लगाए जाने वाले अधिकांश ताले बहुत पुराने हैं। लगातार बारिश और धूप की मार सहते हुए इसमें जंग लग चुका है। कई बार वह अपनी ही चाबी से नहीं खुलता और हल्के झटके में बिना चाबी लगाए ही खुल जाता है। इसे देखते हुए जेल मुख्यालय की तालों की वर्तमान स्थिति का उल्लेख करते हुए प्रस्ताव भेजर गया था।

लेकिन, अधिकांश के लगातार उपयोग और मौसम की मार के कारण जंग लग चुका है। बता दें कि राज्य में कुल 33 जेल हैं। इसमें 5 केंद्रीय कारागार, 12 जिला और 16 उपजेल हैं। यहां बनाए गए बैरक और दरवाजों की संख्या को देखते हुए केंद्रीय जेल में करीब 150 और जिला एवं उपजेल में 100 तालों की जरूरत पड़ेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो