scriptकोरबा की सभी कंपनियों के राखड़ बांध की होगी जांच | All companies of Korba will be investigated for ash dam | Patrika News

कोरबा की सभी कंपनियों के राखड़ बांध की होगी जांच

locationरायपुरPublished: May 29, 2020 02:10:30 am

Submitted by:

ramdayal sao

कलेक्टर ने बनाई संयुक्त टीम: माइनिंग, पर्यावरण और उद्योग को किया गया शामिल

कोरबा की सभी कंपनियों के राखड़ बांध की होगी जांच

कोरबा की सभी कंपनियों के राखड़ बांध की होगी जांच

raipur/कोरबा. गैर कानूनी तरीके से रेत की खोदाई और परिवहन का केस दर्ज करने के बाद प्रशासन ने जांच का दायरा बढ़ा दिया है। निजी और सार्वजनिक कंपनियों की एश डाइक के उपयोग की गई रेत, मिट्टी और पत्थर के बोल्डर के उपयोग की जानकारी जुटाने त में प्रशासन लगा हुआ है।
इसके लिए कलेक्टर ने तीन विभागों को मिलाकर एक टीम का गठन किया है। इसमें खनिज विभाग, पर्यावरण संरक्षण मंडल और उद्योग विभाग को शामिल किया है। टीम की कार्रवाई बुधवार से चल रही है, जो गुरुवार को भी जारी रही। टीम ने बालको, लैंको, सीएसईबी और एनटीपीसी सहित अन्य छोटी कंपनियों के राखड़ बांध की जांच शुरू की है। इसमें राखड़ बांध की रेजिंग की जांच प्रमखता से की जा रही है।
पर्यावरण संरक्षण मंडल यह जानने का प्रयास कर रहा है कि राखड बांध में पर्यावरण के मानकों को पूरा किया जा रहा है। यानी बांध से राखड़ उड़ रही है या नहीं, बांध का गंदा पानी आसपास के इलाकों तक पहुंच रहा है या नहीं। या पर्यावरण पर क्या नुकसान पड़ रहा है? पर्यावरण विभाग के सूत्रों ने बताया कि अधिकांश कंपनियों के राखड़ डेम में सरकारी गाइड लाइन का पालन नहीं किया जा रहा है। राखड़ उडऩे से रोकने के लिए प्रभावी व्यवस्था नहीं की गई है।
जांच टीम में माइनिंग विभाग को भी शामिल किया गया है। माइनिंग विभाग राखड़ बांध में उपयोग की गई गिट्टी, मिट्टी और रेत के अलाव अन्य निर्माण सामग्री का आंकलन कर रहा है। इस कार्य में मदद के लिए ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के इंजीनियर की भी मदद ली जा रही है। इसके अलावा उद्योग विभाग के अधिकारियों को भी टीम में शामिल किया गया है।
– निजी और सार्वजनिक सभी कंपनियों के राखड़ बांध की जांच चल रही है। इसके लिए संयुक्त टीम बनाई गई है। जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।
– एस नाग, उप संचालक, खनिज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो