script

सरकार की इस योजना के तहत अब महिलाओं को मिलेगा 20 हजार रुपए, लेकिन होना चाहिए आधार कार्ड

locationरायपुरPublished: May 01, 2018 03:38:43 pm

कई ऐसी माताएं एवं बहनें है जो आज भी शिक्षित होने के बाद भी दर्दभरी की जिंदगी जी रही हैं

chhattisgarh news
महिलाओं को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने एक बड़ी योजना को लागू किया है। इसके अंतर्गत अगर आप इस योजना में जुड़ जाते हैं तो मोदी सरकार सीधे आपके अकाउंट में 20 हजार रुपए ट्रांसफर करेंगे। आपको बात दें आजकल महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों को टक्कर दे रही है। वहीं, कई ऐसी माताएं एवं बहनें है जो आज भी शिक्षित होने के बाद भी दर्दभरी की जिंदगी जी रही हैं। इन हालातों में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने CSC यानी कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के लिए उन्हें प्रेरित कर रही है।

जानिए क्या करना होगा
इस योजना का फायदा लेने के लिए सरकार ने न्यूनतम शिक्षा की बाध्यता रखी है। अगर आप 10वीं पास है तो असानी से कॉमन सर्विस सेंटर खोल सकते हैं। आपको बता दें कि आपको बेसिक अंग्रेजी भी आनी चाहिए साथ ही स्थानीय बोली भी आनी चाहिए। अगर आपने यह विशेषताएं हैं तो आप एक अच्छा इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन
अगर आप इन सभी शर्तों को पूरी कर लेते हैं तो आप बेहद आसान तरीके से कॉमन सर्विस सेंटर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन जमा कर सकते हैं। इसके लिए आपको यह ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आपका आधार कार्ड वेरिफाइड होना चाहिए। सीएससी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जब आप आधार नंबर डालेंगे तभी फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी होगी। इसके बाद रजिस्ट्रेशन करेंगे तो आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा और उसी से आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

आपके अकाउंट में आएगा 20 हजार रुपए
आपको बता दें कि पूरी फॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया हो जाने के बाद सीएससी में आपको आधार कार्ड पैन कार्ड इलेक्शन कार्ड मतदाता सूची में नाम जुड़वाना मोबाइल रिचार्ज से लेकर इंस्टैंट मनी ट्रांसफर तक की निजी सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद योजना के अंतर्गत काम पूरा करने के बाद सरकार आपके अकाउंट में 20 हजार रुपए ट्रांसफर हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो