त्वचा की देखभाल में एलोवेरा जेल के गजब के फायदें, ऐसे करें इस्तेमाल

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बहुत सारे घरेलू उपायों में किया जाता है। इसके इस्तेमाल से स्किन और बालों की परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। खराब स्किन को दुरुस्त करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जाता है। तो जानते हैं एलोवेरा जेल को इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में।

By: lalit sahu

Published: 21 Jul 2021, 07:30 PM IST

1) डार्क सर्कल एक सामान्य समस्या है, इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, नींद की कमी और कैफीन का अत्याधिक सेवन। आंखों के नीचे होने वाली पफनेस और डार्क सर्कल्स के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे अपनी आंखों के नीचे रात भर के लिए लगाएं और सुबह साफ करें।
2) एलोवेरा मुहांसे को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। एक स्प्रे बोतल में दो भाग एलोवेरा जेल और एक भाग पानी डाल कर अच्छे से मिलाएं। इस एक्ने फाइटिंग मिस्ट को चेहरे पर कूलिंग इफेक्ट के लिए स्प्रे करें।
3) एलोवेरा जेल में एलोइन होता है, जो प्राकृतिक डी-पिगमेंटिंग कंपाउंड होता है, जो त्वचा को हल्का करने के लिए जाना जाता है और प्रभावी रूप से काम करता है। आपको बस इतना करना है कि एलोवेरा क्लीयर जेल को अपनी त्वचा के पिगमेंट वाले क्षेत्रों पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह गर्म पानी से धो लें। इसे हफ्ते में तीन बार लगाएं।
4) एलोवेरा की मदद से स्किन में कोलेजन बनाने वाली कोशिकाओं को बढ़ाता है और यह विटामिन ई और सी से भी भरपूर होता है। 1 चम्मच एलोवेरा जेल में दूध और शहद को मिलाएं। साथ ही इसमें कुछ बूंदें गुलाब जल की डालें और इसका फेस मास्क बनाएं और अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से साफ करें।

lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned