script10 किलोमीटर चलकर लोगों तक दवाई पहुंचाने जाती हैं एएनएम, यह देख हर कोई कर रहा सरहना | ANM goes to deliver medicines to people after walking 10 kms | Patrika News

10 किलोमीटर चलकर लोगों तक दवाई पहुंचाने जाती हैं एएनएम, यह देख हर कोई कर रहा सरहना

locationरायपुरPublished: May 23, 2022 02:59:18 pm

Submitted by:

CG Desk

उस वीडियो में दो एएनएम कार्यकर्ता घने जंगलों और पहाड़ों को पार करती दिखती हैं. जानकारी के मुताबिक, एएनएम कार्यकर्ता यहां के झलवासा गांव में हेल्थ कैंप लगाने के लिए जाती दिख रही हैं.

.

.

रायपुर. हाल ही में एएनएम कार्यकर्ताओं का एक वीडियो वायरल हो रहा है.वीडियो के संबंध में बलरामपुर के डीसी कुंदन कुमार ने बताया कि, यहां का झलवासा गांव सबसे दूर बसा हुआ है. यहां जाने के लिए करीब 10 किमी पहाड़ों व जंगलों से गुजरना पड़ता है.

आशा कार्यकर्ताओं को उनके सराहनीय कार्य के लिए रविवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से ग्लोबल हेल्थ लीडर्स अवार्ड से नवाजा गया. इस बीच छत्तीसगढ़ से एएनएम कार्यकर्ताओं का वीडियो सामने आया है, जो पहाड़ों और जंगलों को पार कर लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने का प्रयास कर रही हैं.

1_2.jpg

10 किलोमीटर चलना पड़ता है पैदल
वीडियो सामने आने के बाद एएनएम कार्यकर्ताओं की हर ओर चर्चा हो रही है। वीडियो के संबंध में बलरामपुर के डीसी कुंदन कुमार ने बताया कि, यहां का झलवासा गांव सबसे दूर बसा हुआ है. यहां जाने के लिए करीब 10 किमी पहाड़ों व जंगलों से गुजरना पड़ता है.

उन्होंने बताया कि यहां लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए हम कैंप लगा रहे हैं. हमारी दो एएनएम हल्मी और सुचिता सिंह लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए बहुत अच्छा काम कर रही हैं. उन्होंने बताया कि ये कार्यकर्ता घने जंगलों में जाकर लोगों का इलाज कर रही हैं. कैंप के दौरान लोगों के बीपी, शुगर, समेत अन्य स्वास्थ्य जांच की गई। ज्यादातर ठीक पाए गए.

.

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने की आशा कार्यकर्ताओं की तारीफ
विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस ने कहा आशा स्वयंसेवियों ने मातृत्व सेवा और बच्चों के लिए टीकाकरण के क्षेत्र में भी अहम काम किया है. इसके अलावा उन्होंने भारत में सामुदायिक हेल्थकेयर को बेहतर करने में, तनाव और टीबी के लिए इलाज और पोषण के साथ साफ-सफाई व स्वस्थ जीवन को लेकर भी उल्लेखनीय योगदान दिया है.

उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब दुनिया, असमानता, विवाद, खाद्य असुरक्षा, जलवायु संकट और एक वैश्विक महामारी का सामना कर रही है, यह अवार्ड उन लोगों के कार्यों को पहचान देता है जिन्होंने दुनियाभर में स्वास्थ्य की सुरक्षा और इसे बढ़ावा देने में उल्लेखनीय योगदान दिए हैं। उन्होंने कहा कि यह अवार्ड निस्वार्थ सेवा को समर्पित है.

4.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो