scriptछत्तीसगढ़ में मिला एक और बाघ, डब्ल्यूआईआई ने की पुष्टि | Another tiger found in Chhattisgarh, confirmed by WII Dehradun | Patrika News

छत्तीसगढ़ में मिला एक और बाघ, डब्ल्यूआईआई ने की पुष्टि

locationरायपुरPublished: Nov 28, 2022 11:46:12 pm

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

इंद्रावती टाइगर रिजर्व बीजापुर में बाघों की संख्या बढ़कर 6 हो गई

 

छत्तीसगढ़ में मिला एक और बाघ, डब्ल्यूआईआई ने की पुष्टि

छत्तीसगढ़ में मिला एक और बाघ, डब्ल्यूआईआई ने की पुष्टि

बीजेपी के वरिष्ठ विधायक ने कांग्रेस सरकार पर आदिवासी समाज को अपमानित करने का लगाया आरोप, देखें वीडियो
उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के इंद्रावती टाइगर रिजर्व को बाघों के रहवास के लिए उपयुक्त स्थल माना जाता है। यहां बाघ के अलावा अन्य वन्यजीव भी हैं। यह वनभैंस के साथ ही गौर, तेन्दुआ, भालू, नीलगाय, हिरण, सांभर इत्यादि वन्यप्राणियों का भी यह रहवास स्थल है। इंद्रावती टाइगर रिजर्व 2799.086 वर्ग किमी के भौगोलिक क्षेत्र में फैला हुआ है, जो महाराष्ट्र एवं तेलंगाना के वनक्षेत्र से लगा हुआ है। यह बाघों के विचरण के लिए उपयुक्त कॉरिडोर का काम करता है।
2)

यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ में उर्दू को दिया जाएगा बढ़ावा, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग भी


गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में वनमंत्री मोहम्मद अकबर के मार्गदर्शन में वन विभाग द्वारा लोगों के साथ मिलकर वन्यजीव संरक्षण का कार्य लगातार किया जा रहा है। वहीं, इंद्रावती टाइगर रिजर्व प्रबंधन वन्यजीवों की मॉनीटरिंग एवं सुरक्षा का कार्य लगातार कर रहा है। साथ ही मैदानी अमलों द्वारा फुट पेट्रोलिंग के माध्यम से लगातार वन्यजीवों की सुरक्षा एवं निगरानी की जा रही है। बता दें कि इंद्रावती टाइगर रिजर्व बीजापुर के अंतर्गत ग्राम परिक्षेत्र मददेड़ बफर के ग्राम चेरपल्ली में तेंदुए के दो शावक पाए गए थे। तेन्दुए के दोनों शावकों को वर्तमान में रायपुर के जंगल सफारी में रखा गया है।
3)
यह भी पढ़ें
[typography_font:14pt;” >रायपुर. छत्तीसगढ़ में एक और बाघ मिला है। इंद्रावती टाइगर रिजर्व बीजापुर में लगाए गए ट्रेप कैमरे में इसका फोटो मिला। भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्ल्यूआईआई) टाइगर सेल देहरादून ने नए बाघ के रूप में इसकी पुष्टि की है। बता दें कि इंद्रावती टाइगर रिजर्व में अभी तक 5 बाघ थे। इनकी संख्या बढ़कर अब 6 हो गई है।
1)
यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ में किसानों ने 100 ट्रैक्टर पैरा किया दान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो