अनुसुईया उइके होंगी छत्तीसगढ़ की पहली महिला राज्यपाल, राष्ट्रपति ने लगाई नाम पर मुहर

- अनुसुईया उइके बनेंगी छत्तीसगढ़ की नई राज्यपाल।
- मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लगाई इनके नाम पर मुहर।
- सीएम भूपेश ने अनुसुईया उईके को दी राज्यपाल बनने पर बधाई।

रायपुर. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने अनुसुईया उईके को छत्तीसगढ़ का राज्यपाल (New governer Anusuiya Uikey) नियुक्त किया है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ को पहली बार पूर्णकालिन महिला राज्यपाल मिल रही है। अनुसुईया उइके अभी राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग की अध्यक्ष है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh baghel) ने बधाई देते हुए उम्मीद जताई है कि राज्यपाल के रूप में उइके का प्रतिपालकव्य छत्तीसगढ़ शासन को नई उर्जा और विश्वास देगा।

बता दें कि राज्यपाल बलरामदास जी टंडन (Governor Balram Das ji Tandon) के निधन के बाद मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल छत्तीसगढ़ की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाल रही थी। पहले विधानसभा और फिर लोकसभा चुनाव की वजह से प्रदेश में राज्यपाल की नियुक्ति लंबी टल गई थी। राष्ट्रपति ने मंगलवार को छत्तीसगढ़ के राज्यपाल के लिए अनुसुईया उइके के नाम पर मुहर लगा दी है।

मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में 10 अप्रैल 1957 को जन्मी अनुसुईया उइके का लंबा राजनीतिक जीवन रहा है। कॉलेज के समय से राजनीति में कदम रखने वाली अनुसुईया ने भाजपा संगठन को मजबूत करने के लिए सक्रिय भूमिका निभाई है। 1985 में पहली बार विधायक बनी और 1988 में मध्यप्रदेश में महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री भी रही। उइके राज्यसभा सदस्य भी रह चुकी हैं।

आदिवासी महिलाओं के बीच किया है काम
नवनियुक्त राज्यपाल अनुसुईया उइके राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य भी रहीं हैं। इस दौरान उन्होनें छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश की आदिवासी महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण विषय का अध्ययन किया था।

बिश्वभूषण हरिचंदन आंध्र प्रदेश के राज्यपाल नियुक्त
भाजपा के वरिष्ठ नेता बिश्व भूषण हरिचंदन को मंगलवार को आंध्र प्रदेश का राज्यपाल (Andra Pradesh new Governor) नियुक्त किया गया है। करीब 80 वर्षीय हरिचंदन आंध्रप्रदेश के 23वें राज्यपाल बनेंगे। वे ESL नरसिम्हन की जगह लेंगे। हरिचंदन 1971 में जनसंघ से जुड़े थे और प्रदेश महासचिव बने। आपातकाल के दौरान वो जेल गए थे।

Chhattisgarh Politics की खबर यहां बस एक क्लिक में

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

Show More
Akanksha Agrawal
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned