script

एपीएल राशन कार्ड को लेकर आई ये जरूरी खबर, लिया गया बड़ा फैसला, जानिए क्या

locationरायपुरPublished: Sep 25, 2019 04:36:58 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

APL Ration Card: एपीएल राशन कार्ड बनाने के लिए हितग्राहियों को मुफ्त में आवेदन पत्र दिया जा रहा है। आवेदन पत्र जमा करते समय सभी दस्तावेजों के साथ 10 रुपए का शुल्क लिया जाएगा।

ration_card_news.jpg
रायपुर. छत्तीसगढ़ में इन दिनों एपीएल राशन कार्ड (APL Ration Card) बनाया जा रहा है। लेकिन राशन कार्ड बनवाने को लेकर हितग्राहियों में बड़ी दुविधा बनी हुई है कि आवेदन फार्म नि:शुल्क है या उसके लिए कोई शुल्क है। हितग्राहियों की इस दुविधा पर प्रशासन ने स्थिति साफ कर दी है।
नगर निगम द्वारा एपीएल राशन कार्ड (APL Ration Card) बनाने के लिए हितग्राहियों को मुफ्त में आवेदन पत्र दिया जा रहा है। आवेदन पत्र जमा करते समय सभी दस्तावेजों के साथ 10 रुपए का शुल्क लिया जाएगा।
मंगलवार को 10 सितंबर से एपीएल राशन कार्डों का आवेदन पत्र विभिन्न शिविरों में बंटना शुरू हो गया। आवेदन पत्र देते समय निगम कर्मियों में कुछ भ्रांतियां थी, खासकर आवेदन पत्र का शुल्क लिया जाए कि नहीं इसकी जानकारी होने पर निगमायुक्त शिव अनंत पायल ने आवेदन पत्र वितरण में लगी कंपनियों को बताया कि आवेदन पत्र हितग्राहियों को मुफ्त में दिया जाए।
साथ ही उन्हें बताया जाए कि आवेदन जमा करते समय कौन-कौन से दस्तावेज की छाया प्रति लगानी होगी। आवेदन जमा करते समय ही 10 रुपए का शुल्क लिया जाए। बतादें कि सामान्य परिवारों के राशन कार्ड (Ration Card) वर्तमान में प्रचलन में नही है। जिसके लिए नए सिरे से अभियान चलाकर राशन कार्ड (Ration Card) जारी किया जाना है।

मिलेगा 35 किलो चावल
राज्य शासन द्वारा सामान्य पारिवार के लिए परिवार की संख्या के आधार पर एक सदस्यीय परिवार के लिए 10 किलो चावल प्रतिमाह, 2 सदस्यीय परिवार के लिए 20 किलो चावल प्रतिमाह, एवं तीन या उससे अधिक सदस्यीय परिवार के लिए 35 किलो चावल प्रतिमाह की पात्रता निर्धारित की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो