scriptAPL राशन कार्ड के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी, अब इस तारीख तक जमा किए जा सकेंगे आवेदन | APL Ration Card: New APL Ration card application date extend Sep 23 | Patrika News

APL राशन कार्ड के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी, अब इस तारीख तक जमा किए जा सकेंगे आवेदन

locationरायपुरPublished: Sep 18, 2019 12:25:18 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

APL Ration Card: एपीएल राशन कार्ड (APL Ration Card) बनवाने के लिए अगर आप अभी तक आवेदन जमा नहीं कर पाए हैं तो आपके लिए अच्छी खबर। सरकार ने एपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन जमा करने की तिथि बढ़ा दी है।

APL Ration Card

APL राशन कार्ड के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी, अब इस तारीख तक जमा किए जा सकेंगे आवेदन

रायपुर. एपीएल राशन कार्ड (APL Ration Card) बनवाने के लिए अगर आप अभी तक आवेदन जमा नहीं कर पाए हैं तो आपके लिए अच्छी खबर। दरअसल, सरकार ने एपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन जमा करने की तिथि बढ़ा दी है।
नए राशन कार्ड बनवाने के लिए सामान्य परिवार (APL) के सदस्य अब 23 सितंबर तक आवेदन जमा कर सकते हैं। पहले अंतिम तिथि 17 सितंबर थी।

कांग्रेस विधायक कुलदीप जुनेजा, विकास उपाध्याय, रायपुर महापौर प्रमोद दुबे सहित उनके जनप्रतिनिधियों ने मंगलवार को खाद्य मंत्री अमरजीत भगत से भेंटकर एपीएल के आवेदन जमा करने की तिथि बढ़ाने की मांग की थी।
खाद्य मंत्री के निर्देश पर खाद्य विभाग के आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह ने आवेदन जमा करने की तिथि 23 सितंबर तक बढ़ाने का आदेश सभी कलेक्टरों को जारी किए।

खाद्य विभाग की वेबसाइट से आवेदन फार्म करें डाउनलोड
एपीएल कार्ड बनवाने के लिए यदि आवेदकों को फार्म नहीं मिल रहा है तो परेशान न हो। आवेदक खाद्य विभाग की वेबसाइट www.khadya.cg.nic.in पर विजिट कर आवेदन के फार्मेट को डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे होगा राशन कार्ड जारी
खाद्य विभाग सामान्य श्रेणी के कार्डों को दो समूहों में विभक्त करते हुए राशन कार्ड (Ration Card) जारी करेगा। इसमें आयकर दाता और गैर आयकर दाता शामिल होंगे। इन दोनों समूहों के राशन कार्ड धारियों को 10 रुपए प्रति किलो की दर से चावल दिया जाएगा।

परिवार में मात्र 1 सदस्य होने पर 10 किलो चावल मिलेगा। 2 सदस्य होने पर 20 किलो और 3 से 5 सदस्य होने पर 35 किलो चावल मिलेगा। 5 से अधिक सदस्य होने पर प्रति सदस्य की दर से 7.7 किलो चावल अतिरिक्त दिया जाएगा।

राशन कार्ड बनवाने के लिए लगेंगे ये दस्तावेज
राशन कार्ड (Ration Card) बनवाने के लिए एक आवेदन, दो पासपोर्ट साइज फोटो सहित आधार कार्ड या अन्य पहचान पत्र देना होगा, जिससे साबित हो सके कि आवेदन छत्तीसगढ़ का निवासी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो