scriptAPL राशन कार्ड फार्म के लिए हैं परेशान, तो इस वेबसाइट से तुरंत करें डाउनलोड | APL Ration Card: New APL Ration Card will be made till September 17 | Patrika News

APL राशन कार्ड फार्म के लिए हैं परेशान, तो इस वेबसाइट से तुरंत करें डाउनलोड

locationरायपुरPublished: Sep 14, 2019 01:13:03 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

छत्तीसगढ़ की राजधानी में सामान्य परिवारों के लिए नए राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया जारी है। लेकिन कहीं इसके फॉर्म नहीं है, तो कहीं देने वाले नदारद हैं।

cg_apl_card_news.jpg
रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी में सामान्य परिवारों के लिए नए राशन कार्ड (APL Ration Card) बनाने की प्रक्रिया जारी है। लेकिन कहीं इसके फॉर्म नहीं है, तो कहीं देने वाले नदारद हैं। यह खबर जब खाद्य विभाग के अफसरों को पता चली तो उन्होंने कहा, फॉर्म के लिए परेशान न हो। फोटोकॉपी या फिर खाद्य विभाग की वेबसाइट www.khadya.cg.nic.in से भी फॉर्मेट डाउनलोड कर सकते हैं। जहां-जहां व्यवस्था ठीक नहीं है, वहां सुधारी जाएगी।
शुक्रवार को जगह-जगह एपीएल राशन कार्ड (APL Ration Card) का फॉर्म नहीं मिलने को लेकर हितग्राही परेशान दिखे। खमतराई जोन कार्यालय में शिवाजी वार्ड 7 की पार्षद ने एपीएल राशन कार्ड का फॉर्म नहीं मिलने की शिकायत को लेकर धरने पर बैठ गई। निगम अधिकारियों से चर्चा करने के बाद केंद्र में तत्काल फॉर्म उपलब्ध कराया गया तब जाकर मामला शांत हुआ।

राशन कार्ड (Ration Card) बनाने की प्रक्रिया 17 सितंबर तक

कार्ड बनाने के लिए आवेदन केंद्रों में निशुल्क दिया जा रहा है। इस आवेदन को भरने के बाद जरूरी दस्तावेज समेत जमा करते समय 10 रुपए शुल्क देना होगा। लेकिन इसके लिए भी लोगों को कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है। 10 सितंबर से शुरू हुए रायपुर समेत प्रदेश भर में एक साथ सामान्य परिवारों के राशन कार्ड (Ration Card) बनाने की प्रक्रिया 17 सितंबर तक चलेगी।
खाद्य नियंत्रक रायपुर अनुराग भदोरिया ने कहा, फॉर्म के लिए परेशान न हो। फोटोकॉपी या फिर खाद्य विभाग की वेबसाइट से भी फॉर्मेट डाउनलोड कर सकते हैं। जहां-जहां व्यवस्था ठीक नहीं है, वहां सुधारी जाएगी।
केस – 1
खमतराई में हितग्राही पिछले 2 दिन से राशन कार्ड बनवाने के लिए केंद्र पर आ रहे हैं। निगम के कर्मचारियों द्वारा पिछले 2 दिन से फॉर्म नहीं होने की जानकारी देकर वापस किया जा रहा है। जब शुक्रवार को फॉर्म आया तो लोगों को आधार कार्ड और वर्ष 2011 की जनगणना की जानकारी लाने के लिए कहकर कई लोगों को वापस कर दिया गया।
केस – 2
गुढिय़ारी स्थित सामुदायिक भवन में 11 बजे तक कोई निगम कर्मी नहीं पहुंचा था। जबकि बूथों पर 10.30 से 5.30 तक नगर निगम कर्मियों को तैनात करना है।

ऐसे होगा राशन कार्ड जारी

खाद्य विभाग सामान्य श्रेणी के कार्डों को दो समूहों में विभक्त करते हुए राशनकार्ड जारी करेगा। इसमें आयकर दाता और गैर आयकर दाता शामिल होंगे। इन दोनों समूहों के राशन कार्ड धारियों को 10 रुपए प्रति किलो की दर से चावल दिया जाएगा। परिवार में मात्र 1 सदस्य होने पर 10 किलो चावल मिलेगा। 2 सदस्य होने पर 20 किलो और 3 से 5 सदस्य होने पर 35 किलो चावल मिलेगा। 5 से अधिक सदस्य होने पर प्रति सदस्य की दर से 7.7 किलो चावल अतिरिक्त दिया जाएगा।

राशन कार्ड बनवाने के लिए लगेंगे ये दस्तावेज

राशन कार्ड बनवाने के लिए एक आवेदन, दो पासपोर्ट साइज फोटो सहित आधार कार्ड या अन्य पहचान पत्र देना होगा, जिससे साबित हो सके कि आवेदन छत्तीसगढ़ का निवासी है।APL Ration Card
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो