छत्तीसगढ़ रेरा की सिंगल विन्डो प्रणाली की सराहना, केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री ने कहा- पूरे देश में लागू होगी

चार्टड एकाउन्टेंट रेरा पोर्टल पर पृथक लोगिन आई-डी की व्यवस्था होने से चार्टड एकाउन्टेंट्स द्वारा सीधे पोर्टल पर ही त्रैमासिक उद्यतीकरण और वार्षिक लेखा परीक्षा रिपोर्ट से संबंधित चार्टड एकाउन्टेंट प्रमाण सर्टिफि केट अपलोड किया जा सकता है, इससे सर्टिफि केट जारी करने व अपलोड करने की प्रक्रिया सरल हुई है।

By: Shiv Singh

Published: 16 May 2020, 06:50 PM IST

रायपुर.छत्तीसगढ़ रेरा द्वारा विकसित सिंगल विन्डो प्रणाली पूरे देश में लागू होगी। भारत सरकार, आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी की अध्यक्षता में आयोजित विभिन्न राज्यों के रेरा अध्यक्षों एवं रेरा अपीलीय अधिकरणों के अध्यक्षों के वेबिनार में छत्तीसगढ़ रेरा द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की गई। साथ ही छत्तीसगढ़ रेरा के सिंगल विन्डो प्रणाली का मॉडल साझा करने का आग्रह किया गया ताकि इस बेस्ट प्रेक्टिस को पूरे देश में लागू किया जा सके। इस कॉन्फ्रेंस में डीएस मिश्रा, सचिव, भारत सरकार, आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय, छत्तीसगढ़ रेरा अध्यक्ष विवेक कुमार ढांड एवं अन्य राज्य के प्राधिकरणों के अध्यक्ष व विभिन्न भू-सम्पदा अपीलीय अधिकरण के चेयरमैन शामिल हुए।
भारत सरकार द्वारा रेरा दिवस मनाने तथा कोविड-19 के रियल एस्टेट सेक्टर पर दुष्प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से आयोजित वेबिनार में छत्तीसगढ़ रेरा अध्यक्ष ढांढ ने सिंगल विन्डो प्रणाली की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्राधिकरण द्वारा 11 मई से वेबेक्स का उपयोग करते हुए वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सुनवाई की जा रही है। प्राधिकरण ने अब तक 50 प्रकरणो में सुनवाई की है। छत्तीसगढ़़ में रियल स्टेट प्रोजेक्ट्स के लिए समस्त अनुमतियां एकल खिड़की प्रणाली से प्रदाय की जा रही है, जिससे अनुमतियां प्राप्त करने हेतु लगने वाला समय ढाई वर्ष से घट कर 6 माह हो गया है। इस कार्य के लिए सॉफ्टवेयर विकसित करने का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। इसका जल्द ही औपचारिक शुभारंभ किया जाएगा।
ढांड ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान प्राधिकरण द्वारा 4 रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स और एक रियल एस्टेट एजेंट का पंजीकरण किया गया। प्राधिकरण के सुझाव रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स के पूर्णता प्रमाण-पत्र, छत्तीसगढ़ में पूर्णता प्रमाण-पत्र एवं अधिभोग प्रमाण-पत्र एक साथ जारी किया जा रहा है।

Show More
Shiv Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned