India-China Border Violence: भारत-चीन सीमा पर हुए हिंसक झड़प में छत्तीसगढ़ का लाल शहीद

भारत-चीन सीमा (India-China Border) पर सोमवार रात को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) और भारतीय सेना के बीच हिंसक झड़प (India-China Border Violence) में शहीद हुए जवानों में छत्तीसगढ़ का लाल भी शामिल है।

By: Ashish Gupta

Published: 17 Jun 2020, 11:09 AM IST

रायपुर. भारत-चीन सीमा (India-China Border) पर सोमवार रात को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) और भारतीय सेना के बीच हिंसक झड़प (India-China Border Violence) में शहीद हुए जवानों में छत्तीसगढ़ का लाल भी शामिल है। शहीद जवान का नाम गणेश कुंजाम है जो कि छत्तीसगढ़ के कांकेर (Kanker) जिले से ग्राम कुरुटोला (चारामा) के आश्रित ग्राम गिधाली के रहने वाले थे। उनके शहीद होने की सूचना मिलने के बाद से कुरुटोला (चारामा) गांव में मातम पसरा हुआ है। वहीं इलाके में सभी इस घटना से स्तब्ध है।

बता दें कि पूर्वी लद्दाख में सोमवार रात को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी(पीएलए) और भारतीय सेना के बीच हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए। सेना ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि शहीदों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है, क्योंकि कई जवान बुरी तरह घायल हैं।

भारतीय सेना ने मंगलवार रात को जारी बयान में कहा, "संघर्ष वाली जगह पर बुरी तरह घायल होने और शून्य से नीचे के तापमान की वजह से 17 घायल जवान शहीद हो गए, जिससे अब तक संघर्ष में शहीद होने वाले कुल जवानों की संख्या 20 हो गई।"

सेना ने कहा कि भारतीय और चीनी सेना में उस जगह झड़प हो गई, जहां दोनों सेनाएं 15 और 16 जून को आमने-सामने आ गए थे। झड़प की जगह पर चीनी सेना ने भारतीय सेना की छोटी टुकड़ी पर हमला किया जो कि उस समय गश्त पर थे। इसमें कमांडिंग आफिसर के साथ ही कई जवान शहीद हो गए और कई गंभीर रूप से घायल हो गए।

दोनों देशों की सेना ने और बल मंगा लिए जिससे हिंसक झड़प देर रात तक बढ़ती चली गई। झड़प के दौरान कई भारतीय सैनिक लापता हो गए। मंगलवार की सुबह भारतीय और चीनी सेना के अधिकारी ने मामले को शांत करने की पहल की और मीटिंग का आह्वान किया।

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned