scriptकोरोना योद्धाओं की कलाइयों पर सजेंगी कलात्मक राखियां | Artistic ashes will be decorated on the wrists of Corona warriors | Patrika News

कोरोना योद्धाओं की कलाइयों पर सजेंगी कलात्मक राखियां

locationरायपुरPublished: Jul 13, 2020 05:59:40 pm

Submitted by:

ramendra singh

स्व-सहायता समूह की महिलाएं तैयार कर रही हैं आकर्षक और मनमोहक राखियां

कोरोना योद्धाओं की कलाइयों पर सजेंगी कलात्मक राखियां

कोरोना योद्धाओं की कलाइयों पर सजेंगी कलात्मक राखियां

रायपुर . कोविड-19 के खिलाफ जंग लड़ रहे कोरोना योद्धाओं की कलाई सजाने स्व-सहायता समूह की महिलाएं आकर्षक और मनमोहक राखियां तैयार कर रही हैं। रक्षाबंधन के त्यौहार के लिए ये राखियां धमतरी जिले के छाती गांव स्थित मल्टी युटिलिटी सेंटर में तैयार की जा रहीं हैं। कोरोना संकट में काम कर रहे अलग-अलग विभागों के लिए बनाई जा रहीं ये राखियां उनके कर्तव्य और सेवाओं पर आधारित रहेंगी। पुलिस विभाग की राखी में तिरंगा, स्वास्थ्य विभाग की राखी में रेड क्रॉस का प्रतीक, स्वच्छ भारत मिशन की राखी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का चश्मा तथा अन्य विभागों की राखियों में भी प्रतीकात्मक स्वरूप अंकित किया जाएगा। बांस और गोबर से बनी इन सुन्दर और कलात्मक राखियों से कोविड को हराने में लगे स्वास्थ्य, पुलिस, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, आदिवासी विकास, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वच्छ भारत मिशन के 10 हजार से अधिक भाइयों की कलाई सजेंगी।

बड़ी मात्रा में मिल रहे ऑर्डर
जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नम्रता गांधी ने बताया कि महिला समूहों द्वारा तैयार की जा रही बांस की कलात्मक राखियां कोविड वॉरियर्स को समर्पित है, जो दिन-रात लोगों की सेवा में लगे हुए हैं। अब तक पुलिस विभाग और पंचायत विभाग के लिए एक-एक हजार, स्वास्थ्य विभाग के लिए 2 हजार, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के लिए 3 हजार पांच सौ, महिला एवं बाल विकास विभाग के लिए 2 हजार और आदिवासी विकास विभाग के लिए लगभग पांच सौ राखी के ऑर्डर प्राप्त हो चुके हैं। इसके अलावा अन्य विभागों, नगर से विभिन्न गैरसरकारी संगठनों, क्लबों तथा सामाजिक संस्थाओं की मांग पर भी बांस और गोबर से निर्मित खूबसूरत राखियां तैयार की जाएंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो