सहायक शिक्षक भर्ती में इन सात विशेष जनजातियों को बड़ी छूट, अब एेसे बन सकेंगे टीचर

सहायक शिक्षक भर्ती में इन सात विशेष जनजातियों को बड़ी छूट, अब एेसे बन सकेंगे टीचर

Ashish Gupta | Updated: 14 Aug 2019, 01:15:13 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

Assistant teacher recruitment: छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Govt) ने विशेष पिछड़ी जनजातियों को सहायक शिक्षक और सहायक ग्रेड-3 की सीधी भर्ती में अतिरिक्त छूट देने का फैसला किया है।

रायपुर. Assistant Teacher Recruitment: छत्तीसगढ़ सरकार ने विशेष पिछड़ी जनजातियों को सहायक शिक्षक और सहायक ग्रेड-3 की सीधी भर्ती में अतिरिक्त छूट देने का फैसला किया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) की अध्यक्षता में सीएम हाउस में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लग गई। कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे और आवास एवं पर्यावरण मंत्री मोहम्मद अकबर ने इसकी जानकारी दी।

CM भूपेश बघेल हर मंगलवार को छत्तीसगढ़ के सांसदों और विधायकों से करेंगे मुलाकात

बताया गया कि सहायक शिक्षक भर्ती (Assistant Teacher Recruitment) में जनजातियों से आए युवाओं को बीएड, डीएड और टीईटी की अनिवार्यता से छूट दी जाएगी। वे भर्ती के बाद निर्धारित समय के भीतर यह योग्यता हासिल कर सकते हैं।

स्कूलों में बिरहोर, बैगा, पहाड़ी कोरवा, कमार, अबूझमाडिय़ा, पंडो और भुजिया की कम संख्या को देखते हुए इसकी मांग लंबे समय से रही है।

व्यापमं का क्लर्क बताकर स्टूडेंट्स को करता था फोन, भर्ती परीक्षा में सेलेक्शन का देता था झांसा

पिछले दिनों विशेष आरक्षित जनजातियों के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर यह मांग रखी थी। उनका कहना था कि बीएड, डीएड की अनिवार्यता की वजह से समाज के युवा शिक्षक बनने से वंचित किए जा रहे हैं।

उसके बाद मुख्यमंत्री ने छूट का प्रस्ताव बनाने को कहा था। प्रदेश में इन सात जनजातियों की जनसंख्या 2 लाख 25 हजार के आसपास है।

रक्षाबंधन और स्वतंत्रता दिवस पर अगर आप कर रहे हैं ऑनलाइन शॉपिंग तो हो जाएं सतर्क

यह जनजातियां मुख्य रूप से रायगढ़, जशपुर, बलरामपुर, सरगुजा, कोरिया, बिलासपुर, कोरबा मुंगेली, महासमुंद, गरियाबंद, राजनांदगांव, कवर्धा, कांकेर और नारायणपुर जिलों में रहती है।Assistant Teacher Recruitment

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned