छत्तीसगढ़ में हो रहा है ATM क्लोनिंग, ग्राहकों का डेटा चुराकर बना रहे डुप्लीकेट ATM Card, रहे सतर्क

* एसबीआई का ग्राहक हुआ ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार
* सरस्वती नगर पुलिस ने दर्ज किया मामला

रायपुर . छत्तीसगढ़ के सभी बैंक खाताधारक और खासकर एटीएम इस्तेमाल करने वालों को अब सतर्क रहने की जरुरत है दरअसल राजधानी के सरस्वती नगर इलाके में एटीएम क्लोन बनाने का एक मामला सामने आया है। पीड़ित का बैंक खाता पंडित रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी परिसर में है। उनका एटीएम उनके पास ही था, लेकिन अज्ञात व्यक्ति ने लालपुर के पास एसबीआई के एटीएम बूथ से उनके खाते से 18 हजार रुपए निकाल लिए। इसकी शिकायत पर सरस्वती नगर पुलिस ने अपराध दर्ज किया है।

पुलिस के मुताबिक मारुति इनक्लेव टाटीबंध निवासी सुनीत बाजपेयी को मोबाइल पर 23 अक्टूबर को आए एसएमएस के जरिए खाते से राशि निकलने की जानकारी मिली। पीड़ित ने इसकी शिकायत बैंक प्रबंधन से की और अपना खाता ब्लॉक कराया। इसके बाद सरस्वती नगर थाने में इसकी सूचना दी।

ATM बूथ के सीसीटीवी की जांच
इस तरह के मामले पहले भी हुए हैं। पुलिस इसे एटीएम क्लोनिंग का मामला मानते हुए जांच कर रही है। पुलिस लालपुर स्थित एटीएम बूथ के सीसीटीवी कैमरों की जांच कर रही है।

डेटा चोरी करने वालों का गिरोह सक्रिय
ठगी करने वाले बैंक ग्राहक के एटीएम कार्ड से जुड़ी पूरी जानकारी हासिल करते हैं। इसके बाद वही जानकारी वाली दूसरा कार्ड तैयार करते हैं। डेटा चोरी के लिए ठग कई तरीके अपनाते हैं।

स्कीमर लगाकर चुराते हैं डेटा
एटीएम क्लोनिंग करने वाले एटीएम कार्डधारकों की जानकारी चुराने के लिए अक्सर स्कीमर का उपयोग करते हैं। स्कीमर एक मैग्नेटिक स्ट्रीप होती है, जिसे एटीएम मशीन या स्वाइप मशीन में लगा देते हैं। इससे एटीएम मशीन या स्वाइप मशीन में जितने भी एटीएम कार्ड का उपयोग होता है, उनकी पूरी जानकारी कॉपी होकर स्कीमर में सेव हो जाती है। बाद में ठग स्कीमर को निकाल लेते हैं। इसके बाद जिन एटीएम कार्डों की जानकारी स्कीमर में लोड रहती है, उनके आधार पर डुप्लीकेट एटीएम कार्ड बनाकर उनसे संबंधित बैंक खातों से राशि निकाल लेते हैं।

पकड़ा चुका है गैंग
रायपुर में एटीएम बूथों में स्कीमर लगाकर बैंक खातों में सेंध लगाने वाले गिरोह का खुलासा हो चुका है। मामले में पुलिस ने उत्तरप्रदेश के तीन युवकों को गिरफ्तार किया था। आरोपियों के पास बड़ी संख्या में एटीएम कार्डधारकों की जानकारी, स्कीमर व अन्य इलेक्ट्रानिक सामान मिले थे।

Click & Read More Chhattisgarh News.

Show More
Bhupesh Tripathi
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned