scriptATM cash withdrawal charges increase from january New year 2022 | ATM cash withdrawal charges: ATM से रुपए निकालने से पहले जरूर पढ़े ये नियम, ट्रांजेक्शन चार्ज में हुई बढ़ोतरी | Patrika News

ATM cash withdrawal charges: ATM से रुपए निकालने से पहले जरूर पढ़े ये नियम, ट्रांजेक्शन चार्ज में हुई बढ़ोतरी

ATM cash withdrawal charges increase: बैंक खाताधारक ATM से हर माह 5 फ्री लेनदेन के लिए पात्र बने रहेंगे। वहीं RBI ने बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए ₹15 से ₹17 तक और सभी बैंकों में गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए ₹5 से ₹6 तक प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क बढ़ाने की भी अनुमति दी थी। यह 1 अगस्त 2021 से प्रभावी हो गई थी।

रायपुर

Updated: December 03, 2021 06:53:22 pm

ATM cash withdrawal charges increase: रायपुर। बड़ी खबर सामने आई है जिसका सीधा असर जेब में पड़ने वाला है। जानकारी के अनुसार अगले साल यानि एक जनवरी 2022 से बैंक ग्राहकों को फ्री एटीएम ट्रांजेक्शन लिमिट (ATM Transaction Limit) पार करने पर ज्यादा भुगतान करना होगा। जून में आरबीआई ने घोषणा की थी कि देश के बैंकों को ग्राहकों के लिए मुफ्त मासिक सीमा से अधिक नकद और गैर-नकद एटीएम लेनदेन के लिए शुल्क बढ़ा सकते है। दरों में बदलाव 1 जनवरी 2022 से लागू होगा।

atm.jpg

आरबीआई द्वारा (RBI guidline) जारी एक सर्कुलर में कहा गया था कि, 'बैंकों को ज्यादा इंटरचेंज फीस (Interchange Fee) और लागत बढ़ने की वजह से होने वाले नुकसान में थोड़ी राहत देने के लिए शुल्क बढ़ाने की अनुमति दी गई।' आरबीआई ने कहा कि बैंक मुफ्त सीमा के बाद एटीएम ट्रांजेक्शन पर लगने वाली फीस बढ़ा सकते हैं।

कितना बढ़ेगा चार्ज?
फिलहाल ग्राहकों के लिए बैंक के एटीएम से कैश और नॉन-कौश ट्रांजेक्शन करने पर एक महीने में 5 वित्तीय ट्रांजेक्शन मुफ्त हैं। इसके बाद हर वित्तीय ट्रांजेक्शन (free ATM transactions limit) पर 20 रुपये चार्ज लगता है। लेकिन नए साल से यह चार्ज 21 रुपये होगा। अभी की तरह मेट्रो शहरों में किसी अन्य बैंक के एटीएम से तीन ट्रांजेक्शन और नॉन-मेट्रो शहरों में दूसरे बैंकों के एटीएम से 5 ट्रांजेक्शन मुफ्त मिलती रहेंगी।

यह भी पढ़ें

दिव्यांगजनों के कल्याण के उत्कृष्ट कार्यों के लिए छत्तीसगढ़ को मिले तीन राष्ट्रीय पुरस्कार

एक्सिस बैंक ने की घोषणा
एक्सिस बैंक ने कहा कि, 'RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, एक्सिस बैंक या किसी दूसरे बैंकों के एटीएम में फ्री लिमिट से ज्यादा वित्तीय ट्रांजेक्शन फीस 21 रुपये होगी। साथ ही इस पर जीएसटी भी लगेगा। नई दरें 1 जनवरी 2022 से प्रभावी हैं।

इंटरचेंज शुल्क में भी हुई बढ़ोतरी
इसके अलावा, केंद्रीय बैंक ने बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क (interchange fees) 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये और सभी केंद्रों में गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये करने की भी अनुमति दी थी। यह दर 1 अगस्त 2021 से ही प्रभावी हो गई थी।

एक माह में कर सकते हैं 5 फ्री ट्रांसजेक्शन
गौरतलब है बैंक खाताधारक ATM से (ATM Transaction Limit) हर माह 5 फ्री लेनदेन के लिए पात्र बने रहेंगे। वहीं RBI ने बैंकों को वित्तीय लेनदेन के लिए ₹15 से ₹17 तक और सभी बैंकों में गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए ₹5 से ₹6 तक प्रति लेनदेन इंटरचेंज शुल्क बढ़ाने की भी अनुमति दी थी। यह 1 अगस्त 2021 से प्रभावी हो गई थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

2 बच्चों के पिता और 47 साल के मर्द पर फ़िदा है ‘पुष्पा’ की 25 साल की एक्ट्रेस, जाने कौन है वोMaruti Brezza CNG इस महीने होगी लॉन्च, नए नाम के साथ मिलेगा 26Km से ज्यादा का माइलेज़100-100 बोरी धान लेकर पहुंचे थे 2 किसान, देखते ही कलक्टर ने तहसीलदार से कहा- जब्त करोNew Maruti Wagon R : अनोखे अंदाज में आ रही है आपकी फेवरेट कार, फीचर्स होंगे ख़ास और मिलेगा 32Km का माइलेज़इन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राजअपने लव पार्टनर को कंट्रोल में रखती हैं इन 4 राशियों की लड़कियां, खूब चलाती हैं हुकुमइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीTodays Horoscope- 29 january 2022: तुला राशि को नौकरी में पदोन्नति संभव

बड़ी खबरें

रीट पेपर लीक होने से पहले बाजार में लगी थी बोली, मिला उसे जिसने लगाए सबसे ऊंचे दामसपा ने जारी किया 10 सूत्रीय संकल्प पत्र, सत्ता में आए तो किसानों को ब्याज कर्ज मुक्त, दोबारा शुरू होगी समाजवादी पेंशन योजनाCorona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.35 लाख केस, 871 की मौत, संक्रमण दर हुई 13.39%रीट पेपर लीक मामलाः डीपी जारोली पर गिरी गाज, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से किया बर्खास्तBudget 2022: टीनएजर्स को आसान भाषा में इस तरह समझाएं बजटTRAI का दूरसंचार कंपनियों को आदेश, 30 दिन की वैधता वाला कम से कम एक प्लान करें लॉन्चPunjab Election 2022: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने पूर्व अमृतसर से भरा नामांकन, जानिए किससे है टक्करवैज्ञानिकों ने दी चेतावनी चमगादड़ों में पाया जाने वाला NeoCov कोरोनावायरस बन सकता है इंसानों के लिए खतरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.