scriptATM जाते वक्त रहें सावधान, वरना आप भी बन सकते हैं इस गिरोह का शिकार | ATM Fraud cases in Raipur Chhattisgarh | Patrika News

ATM जाते वक्त रहें सावधान, वरना आप भी बन सकते हैं इस गिरोह का शिकार

locationरायपुरPublished: Nov 19, 2018 09:47:08 am

Submitted by:

Deepak Sahu

ठग दो-तीन के समूह में निकलते हैं और ग्राहक का ध्यान भटकाकर एटीएम कार्ड बदल लेते हैं

CGNews

ATM जाते वक्त रहें सावधान, वरना आप भी बन सकते हैं इस गिरोह का शिकार

रायपुर . एटीएम बूथ से राशि आहरण करते समय अलर्ट रहें। मदद के बहाने एटीएम बदलकर ठगी करने वाला गिरोह सक्रिय है। ठग दो-तीन के समूह में निकलते हैं और ग्राहक का ध्यान भटकाकर एटीएम कार्ड बदल लेते हैं। इसके बाद दूसरे एटीएम बूथ में जाकर पूरी राशि का आहरण कर लेते हैं। गुढिय़ारी में एटीएम कार्ड बदलकर युवती से ठगी करने वाले उत्तरप्रदेश के भदोही निवासी योगेंद्र पांडे को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में उसने यह खुलासा किया है।
शहर के अलग-अलग स्थानों में पिछले एक माह में खमतराई, गुढिय़ारी, आजादचौक आदि इलाके में चार वारदातें हो चुकी हैं। पुलिस ने गिरोह के एक ठग को गिरफ्तार कर लिया है। उसने रायपुर से पहले जबलपुर के कटनी में 4 ठगी की है। उससे रायपुर की अन्य घटनाओं के संबंध में पूछताछ की जा रही है। आरोपी ने खुलासा किया है कि उनके निशाने पर महिलाएं, बुजुर्ग कम पढ़े-लिखे लोग होते हैं।

पकड़े जाते ही दोस्तों को दिया संदेश
जैसे ही पुलिस ने योगेन्द्र को पकड़ा, आरोपी ने अपना मोबाइल नंबर बंद कर दिया। इससे उसके दूसरे साथियों को उसके पकड़े जाने का संदेश मिल गया। इसके बाद सभी फरार हो गए।

इन बूथों को बनाते हैं निशाना
एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले ऐसे एटीएम बूथों को निशाना बनाते हैं, जहां सिक्युरिटी गार्ड नहीं होता। इससे इन मशीनों के बटन को डिस्टर्ब कर देते हैं। इसके बाद ग्राहक आने का इंतजार करते हैं।

संदिग्धों से सावधान रहें
सेंट्रल क्राइम ब्रांच प्रभारी अश्वनी राठौर का कहना है कि एटीएम बूथों से राशि आहरण करते समय आसपास खड़े रहने वालों से सावधान रहना चाहिए।

संदिग्ध नजर आने वाले युवकों की सूचना तत्काल पुलिस को देनी चाहिए। अगर एटीएम मशीन में तकनीकी खराबी मिलती है, तो तत्काल संबंधित बैंक के टेक्नीकल स्टाफ को सूचना देकर दूसरी एटीएम बूथ से राशि का आहरण करना चाहिए। इस दौरान एटीएम कार्ड के गोपनीय जानकारी शेयर नहीं करना चाहिए। अपना एटीएम कार्ड किसी को भी राशि निकासी के लिए नहीं देना चाहिए।

ऐसे आते हैं ठगी करते हुए
नागेंद्र ने पुलिस को बताया है कि उसके चार अन्य साथी हैं। सभी टे्रन से सफर करते हुए एक-एक शहर में रूकते हुए आते हैं। जिस शहर में रूकते हैं, वहां एक-दो वारदात करने के बाद आगे बढ़ जाते हैं। कटनी, पेंड्रा, कोरबा होते हुए बिलासपुर पहुंचते हैं। वहां से दुर्ग-भिलाई होकर रायपुर आते हैं।

ऐसे देते हैं वारदात को अंजाम
ठग एटीएम मशीन के कुछ बटन को निष्क्रिय कर देते हैं। एटीएम बूथ के पास मंडराते रहते हैं। जैसे ही कोई राशि निकालने के लिए आता है। ठग उसके पास खड़े हो जाते हैं। ग्राहक मशीन में अपना कार्ड डालता, लेकिन बटन निष्क्रिय होने के कारण राशि नहीं निकल पाती।

इस बीच ठग मदद करने के बहाने बूथ में आता है और मशीन में दोबारा कार्ड डालकर आहरण प्रक्रिया करवाता है। आहरण के लिए एटीएम कार्ड का पासवर्ड भी पूछ लेता है। इसके बाद ग्राहक के बताए अनुसार राशि का आहरण करके देता है। इस बीच उसका एटीएम कार्ड दूसरे कार्ड से बदल देता है। आहरित हुए राशि को लेकर ग्राहक चला जाता है। वह कार्ड पर ध्यान नहीं देता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो