दीवाली पर हानिकारक स्नैक से करें परहेज, फिट रहने के लिए खाएं ये हेल्दी फूड

त्योहारों के दौरान अनहेल्दी खानपान के कारण अक्सर सेहत खराब हो जाती है। इसके साथ ही पेट में कब्ज और एसिडिटी सहित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन दिवाली के मौके पर अच्छी सेहत के लिए आप हेल्दी फूड का विकल्प चुन सकते हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे फिट रहने के लिए दिवाली पर कौन से हेल्दी स्नैक खाएं।

By: lalit sahu

Updated: 13 Nov 2020, 07:33 PM IST

फेस्टिव सीजन में लगभग हर घर में तरह-तरह की मिठाइयां और व्यंजन बनते हैं। ऐसे में खुद को मिठाइयों और चटपटे खाद्य पदार्थों से दूर रखना काफी मुश्किल होता है। फेस्टिव सीजन में अधिक कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थों और मिठाइयों को खाने से वजन बढऩा स्वाभाविक है। हालांकि, इस खास मौके पर हेल्दी फूड का विकल्प चुनकर आप खुद पर कंट्रोल रख सकते हैं। इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और आप स्वस्थ भी रहेंगे। आइए जानते हैं दिवाली पर हानिकारक

स्नैक की जगह कौन-से हेल्दी फूड खाएं

बादाम खाएं : बादाम में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए अपने दैनिक आहार में बादाम को जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो शरीर को तुरंत एनर्जी प्रदान करता है। सिर्फ यही नहीं, बादाम आपको पूरे दिन एक्टिव रखता है और मांसपेशियों को भी मजबूत बनाने में मदद करता है। दिवाली के मौके पर आप बादाम के साथ अन्य ड्राई फ्रूट्स को हेल्दी स्नैक के रूप में खा सकते हैं। यह स्नैक आपके बच्चे के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

स्वादिष्ट दही : आमतौर पर बच्चों को हेल्दी स्नैक खिलाना हमेशा ही एक मुश्किल काम होता है। लेकिन कई बच्चे डेयरी प्रोडक्ट को आसानी से खा लेते हैं। दही में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए और डी के साथ कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये आंत को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। बच्चों को दही में स्ट्रॉबेरी प्यूरी मिलाकर खिलाना चाहिए। इससे दही का स्वाद बढ़ जाता है और बच्चों को काफी पसंद आता है। साथ ही बच्चे को भरपूर पोषक तत्व मिलता है।

पोषक तत्वों से भरपूर डेयरी प्रोडक्ट: डेयरी उत्पादों के बिना कोई भी पर्व अधूरा माना जाता है। ये उत्पाद पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और हर व्यंजन को स्वाद प्रदान करते हैं। इसे बेहतरीन फार्म-फ्रेश उत्पादों से तैयार किया गया है, जो पोषक तत्वों से भरपूर है। यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इस दिवाली अधिक मीठे और ऑयली खाद्य पदार्थों का सेवन करने के बजाय हेल्दी स्नैक का विकल्प चुनें। इससे आपकी फिटनेस बरकरार रहेगी और सेहत भी खराब नहीं होगी।

lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned