scriptदेश के किसी भी अस्पताल में 5 लाख तक मुफ्त में होगा इलाज, लेकिन इस सूची में जुड़ा होना चाहिए नाम | Ayushman bharat yojana, you should be link name in this list | Patrika News

देश के किसी भी अस्पताल में 5 लाख तक मुफ्त में होगा इलाज, लेकिन इस सूची में जुड़ा होना चाहिए नाम

locationरायपुरPublished: May 02, 2018 06:32:40 pm

इस योजना के शुरू होने से अब मरीज को पैसे को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं हैं

CG News
रायपुर . देश के नागरिकों को मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। अब आप किसी भी अधिकृत निजी और शासकीय अस्पताल में जाकर 5 लाख रुपए तक की मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं। आपको बात दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में 14 अप्रैल को देश की बड़ी और महत्वकांक्षी आयुष्मान भारत योजना की शुरूआत की। वहीं, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने स्वच्छ भारत बनने के साथ-साथ स्वास्थ्य भारत बनने का नारा दिया। इस योजना के शुरू होने से अब मरीज को पैसे को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं हैं।
ayushman bharat yojana

जानिए जरूरी बातें
आयुष्मान भारत योजना को लेकर छत्तीसगढ़ के जिलों में शिविर लगाकर इसकी जानकारी दी जा रही है। जिसके अंतर्गत अधिकारियों ने बताया कि इस योजना के तहत 2011 की सर्वे सूची में जिस व्यक्ति का नाम जुड़ा है, वे परिवार ही पूरे देश में संचालित अधिकृत निजी एवं शासकीय अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का चिकित्सा सुविधा लाभ हर वर्ष ले सकते हैं। आपको बात दें कि ग्राम सुराज अभियान के अंतर्गत ग्रामणों को सरकार की बड़ी योजना के बारे में बताया जा रहा है।

Read More News: PM मोदी ने देश के नागरिकों को दी बड़ी सौगात, अब 5 लाख तक मुफ्त में होगा इलाज

PM Narendra Modi

मिलेगी ये नई सुविधा
आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पिछड़े क्षेत्र के लोगों को पांच लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। बड़ी बीमारियों की जांच रपट सीधे फैक्स से बड़े अस्पताल में भेजी जाएगी। विडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से भी इलाज का प्रावधान है। देश में आयुष्मान भारत के कुल डेढ़ लाख केंद्र खोले जा रहे हैं।

जमा करना होगा ये सब कुछ
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को अपना आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड एवं अन्य जानकारी जमा करना होगा। सरपंच प्रधान ने बताया कि सूची में शामिल उक्त व्यक्ति का अगर वर्तमान में देहांत हो गया हो तो उसके परिवार के अन्य लोगों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा।

अधिकारी ने बताया आयु की कोई सीमा नहीं..
बीएमओ ब्लाक मेडिकल ऑफिसर डॉ.जीएस पैकरा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन योजना की शुरुआत की। अब कोई भी बीपीएल परिवार के पात्र व्यक्ति जो पैसों की कमी के कारण अपना इलाज नहीं करा पाते थे। अब वे पूरे देश में संचालित अधिकृत निजी और शासकीय अस्पतालों में अपना इलाज करा सकते है। इसमें परिवार के आकार, आयु का कोई प्रतिबंध नहीं है।

नहीं देने होंगे पैसे
अधिकारियों ने बताया कि अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में परिवार को पैसे देने की जरूरत नहीं है। अस्पताल में भर्ती होने से पहले और अस्पताल छोडऩे के बाद के इलाज पर होने वाले खर्च भी बीमा में शामिल है। जिला टीकाकरण अधिकारी एवं आयुष्मान भारत के नोडल अधिकारी डॉ.बीपी पटेल ने बताया कि 28 एवं 29 अप्रैल को रायगढ़ विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों में आयुष्मान भारत दिवस के प्रचार-प्रसार के लिए रथ तैयार किया गया था। इस रथ के माध्यम से ग्रामवासियों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन योजना की जानकारी दी जा रही थी।

छत्तीसगढ़ का बस्तर बना गवाह
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के पिछले इलाके बस्तर संभाग के जांगला गांव में इस योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान पीएम मोदी ने इस योजना से जुड़ी जानकारी दी। उनके द्वारा इस योजना का शुभारंभ करने से छत्तीसगढ़ का पिछड़ा हुआ जांगला गांव आयुष्मान भारत योजना का गवाह बन गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो