scriptAyushman Card Fraud: Fraud name of Ayushman card, STAY ALERT | Ayushman Card Fraud: आयुष्मान कार्ड के नाम पर हो रही धोखाधड़ी, फर्जीवाड़े से बचने के लिए इन बातों का रखे ध्यान | Patrika News

Ayushman Card Fraud: आयुष्मान कार्ड के नाम पर हो रही धोखाधड़ी, फर्जीवाड़े से बचने के लिए इन बातों का रखे ध्यान

Ayushman Card Fraud: साल 2018 में शुरू हुई इस योजना में आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है और फिर कार्डधारकों को 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाता है। इसमें आप 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज करवा सकते हैं।

रायपुर

Published: July 01, 2022 02:46:09 pm

Ayushman Card Fraud: इस योजना के अंतर्गत देश के गरीब और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के 10 करोड़ से भी ज्यादा परिवारों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है। साल 2018 में शुरू हुई इस योजना में आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है और फिर कार्डधारकों को 5 लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाता है। इसमें आप 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। लेकिन कार्डधारकों को कुछ बातों का ध्यान देना चाहिए, वरना आप ठगी के शिकार हो सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि अगर आप आयुष्मान कार्डधारक हैं, तो आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

fraud_1.jpg

· दरअसल, आजकल जालसाज लोगों को आयुष्मान कार्ड की आड़ में भी लूट रहे हैं। कई लोग डॉक्टर्स के साथ मिलकर तो कोई अन्य तरीकों से बीमा के पैसे निकालने की कोशिश कर रहे हैं। हाल ही में छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल ने पांच ऐसे डॉक्टर्स को पकड़ा, जो कार्डधारकों की झूठी मेडिकल रिपोर्ट बनाकर उनके आयुष्मान कार्ड से इलाज की मोटी रााशि निकाल लिया करते थे। सभी को निलंबित कर दिया गया है। ऐसे में आपके लिए भी जरूरी है कि आप कुछ बातों का ध्यान दें, ताकि आप दिक्कत में न पड़ें।

भूलकर भी न करें ये गलतियां:-
किसी को भी न दें कार्ड
· अगर आप आयुष्मान योजना के कार्डधारक हैं, तो आपको भूलकर भी किसी के साथ अपने इस कार्ड को शेयर नहीं करना चाहिए। आपके इस कार्ड का गलत इस्तेमाल करके कोई भी इससे उपचार के बहाने पैसे निकाल सकता है।

जानकारी छुपाकर रखें
· आपको इस बात का भी ध्यान देना है कि आपको अपने कार्ड की जानकारी भी किसी को नहीं बतानी है। कोशिश करें कि कार्ड को अपने पास ही रखें, और जरूरत पड़ने पर अधिकारियों को ही इसे दें। अन्यथा आपकी कार्ड की जानकारी लेकर कोई भी इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है।

बैंकिंग जानकारी न दें
· अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवा चुके हैं, और आपको कस्टमर केयर बनकर कोई कॉल करता है और फिर आपसे आपकी बैंकिंग जानकारी अपडेट करने के लिए मांगता है। तो आपको ऐसे कॉल्स से सावधान रहना है, क्योंकि ये जालसाज के कॉल्स होते हैं और ये आपको ठग सकते हैं।

फ्रॉड केवाईसी से सावधान
· जालसाज लोगों को केवाईसी करवाने के नाम पर भी ठग रहे हैं। इसलिए आपको ऐसे लोगों से सावधान रहना है, जो आपको केवाईसी करवाने के लिए फ्रॉड कॉल करते हैं। ये लोग आपको मैसेज, व्हाट्सएप या ईमेल पर फर्जी लिंक भेजकर भी चपत लगा सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमारCoronavirus News Live Updates in India : राजस्थान में एक्टिव मरीज 4 हजार के पारRajasthan BSP : 6 विधायकों के 'झटके' से उबरने की कवायद, सुप्रीमो Mayawati की 'हिदायत' पर हो रहा काम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.