scriptAIIMS में आयुष्मान योजना के तहत 12 विभागों में 5 लाख तक का इलाज नि:शुल्क | Ayushman scheme : Free treatment up to 5 lakhs in 12 depart in AIIMS | Patrika News

AIIMS में आयुष्मान योजना के तहत 12 विभागों में 5 लाख तक का इलाज नि:शुल्क

locationरायपुरPublished: Sep 24, 2021 02:01:27 pm

Submitted by:

CG Desk

Ayushman Bharat Scheme : 12 हजार मरीजों ने इस साल आईपीडी में कराया नि:शुल्क इलाज, 3 सालों में 23468 ने उठाया लाभ.

AIIMS में आयुष्मान योजना के तहत 12 विभागों में 5 लाख तक का इलाज नि:शुल्क

AIIMS की दूसरी मंजिल से छ्लांग लगाकर बुजुर्ग ने की आत्महत्या, परिजन बोले- मानसिक रोगी नहीं थे वो,AIIMS की दूसरी मंजिल से छ्लांग लगाकर बुजुर्ग ने की आत्महत्या, परिजन बोले- मानसिक रोगी नहीं थे वो,AIIMS में आयुष्मान योजना के तहत 12 विभागों में 5 लाख तक का इलाज नि:शुल्क

Ayushman bharat scheme : रायपुर. राजधानी के एम्स में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस वर्ष अब तक करीब 12 हजार मरीजों ने स्वयं को पंजीकृत कराते हुए नि:शुल्क आईपीडी की सेवाएं प्राप्त की। एम्स में पृथक काउंटर के माध्यम से मरीजों को विशेष सहायता प्रदान की जा रही है।

आयुष्मान भारत (Ayushman bharat scheme) के 3 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में एम्स के रजिस्ट्रेशन काउंटर्स के पास जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। निदेशक डॉ. नितिन एम नागरकर ने कहा कि योजना से गरीब परिवारों के गंभीर रोगियों को तुरंत उपचार प्रदान करने में काफी सहायता मिली है।

अभी तक एम्स में योजना प्रारंभ होने के बाद 23468 मरीज योजना का लाभ उठा चुके हैं। वर्तमान में 12 विभागों की सेवाएं योजना के अंतर्गत प्रदान की जा रही हैं।

आयुष्मान भारत योजना में छत्तीसगढ़ को 4 राष्ट्रीय पुरस्कार
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं डॉ. खूबचन्द बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में छत्तीसगढ़ ने श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 4 राष्ट्रीय पुरस्कार अपने नाम किए हैं। गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख भाई मंडाविया ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा नईदिल्ली में ऑनलाइन आयोजित आरोग्य मंथन 3.0 कार्यक्रम के तहत ये पुरस्कार प्रदान किए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा 6 श्रेणियों में पुरस्कार दिए गए, जिनमें से 4 श्रेणियों में छत्तीसगढ़ श्रेष्ठ रहा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि अन्य राज्यों की तुलना में छत्तीसगढ़ ने दमदार उपस्थिति बनाई है। इसके लिए सभी को बधाई।

इन श्रेणियों में हम आगे

1- छत्तीसगढ़ को च्वाइस सेंटर्स के माध्यम से देशभर में सबसे ज्यादा आयुष्मान कार्ड के पंजीयन के लिए प्रथम स्थान। 2- राज्य के प्रत्येक परिवार के कम से कम एक सदस्य के आयुष्मान कार्ड पंजीयन में भी छत्तीसगढ़ को पहला स्थान।

3- सूरजपुर जिले के भैयाथान विकासखंड के कुसमुसा गांव के च्वाइस सेंटर संचालक सुनील कुमार कुशवाहा को आयुष्मान कार्ड पंजीयन के मामले में देश में दूसरे स्थान।

4- प्रदेश में लैंगिक-समानता को प्राथमिकता देते हुए 3,20, 661 महिलाओं को योजना के माध्यम से उपचार उपलब्ध कराया गया है। इस मामले में तीसरे स्थान।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो