scriptBad monsoon in Chhattisgarh, below average rainfall in 9 districts Bad | छत्तीसगढ़ में रूठा मानसून, 9 जिलों में औसत से कम बारिश | Patrika News

छत्तीसगढ़ में रूठा मानसून, 9 जिलों में औसत से कम बारिश

जबकि इस अवधि तक 460 मिमी बारिश हो थी. प्रदेश में सबसे अधिक बारिश बीजापुर में हुई है. यहां पर 160 फीसदी अधिक बारिश हुई है.

रायपुर

Published: July 31, 2022 02:44:00 pm

रायपुर.बीते चार दिन से राजधानी में बादलों की आवाजाही लगी हुई है, लेकिन बारिश नहीं होने से बढ़ी उमस नें लोगों को बेचैन कर दिया है. प्रदेश के 9 जिले ऐसे हैं जिनमें औसत से कम बारिश हुई है. जिनमें रायपुर का भी नाम शामिल है. रायपुर में भी अभी तक 27 फीसदी कम बारिश हुई है. रायपुर में अब तक 336.7 मिमी बारिश हुई. जबकि इस अवधि तक 460 मिमी बारिश हो थी. प्रदेश में सबसे अधिक बारिश बीजापुर में हुई है. यहां पर 160 फीसदी अधिक बारिश हुई है. तेरह जिले ऐसे हैं जिनमें बारिश औसत बेहतर रहा है. हालांकि बीते चार दिन से राजधानी समेत कई जिलों में बारिश नहीं हो रही है. दिन का तापमान 34 से 35 डिग्री और रात भी 24 से 25 डिग्री तक है.

mansoon
,,,,

सरगुजा में मानसून की बेरुखी
दरअसल जुलाई महीने की शुरुआत में राज्य के बस्तर, रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग में जमकर बारिश हुई. बीजापुर और सुकमा जिले में तो बाढ़ की नौबत आ गई थी. जन जीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ था. 15 दिन की बारिश में जुलाई महीने के कोटे की बारिश हो गई है लेकिन बारिश के लिए सरगुजा संभाग के किसान आज भी इंतजार में हैं. अगर अच्छी बारिश नहीं हुई तो किसानों की फसल खराब हो सकती है.

बलरामपुर में सबसे कम बारिश
मौसम विभाग की तरफ से जारी बारिश के आंकड़ों की बात करें तो एक जून से 28 जुलाई तक राज्य में 546.5 मिमी औसत बारिश दर्ज की जा चुकी है. इस महीने प्रदेश भर में सर्वाधिक बीजापुर जिलें में 1419.6 और बलरामपुर जिले में सबसे कम 190.5 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई है.

जिलेवार औसत बारिश के आंकड़े
इसी तरह अन्य जिलों की बात करें तो सरगुजा में 214.6 मिमी, सुरजपुर 285.8 मिमी, जशपुर 271.1 मिमी, कोरिया 312.2 मिमी, रायपुर 368.4 मिमी, बलौदाबाजार 537.1 मिमी, गरियाबंद 633.1 मिमी, महासमुंद 549.6 मिमी, धमतरी 646.2 मिमी, बिलासपुर 600.1 मिमी, मुंगेली 616.4 मिमी, रायगढ़ 506 मिमी, जांजगीर चांपा 652.6 मिमी, कोरबा 430 मिमी, जीपीएम 527.9 मिमी, कबीरधाम 527.4 मिमी, दुर्ग 506.8 मिमी, राजनांदगांव 577.1 मिमी, बालोद 675.8 मिमी, बेमेतरा 375.4 मिमी, बस्तर 696.9 मिमी, कांकेर 728.5 मिमी, दंतेवाड़ा 732.2 मिमी और सुकमा में 540.5 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई है.

बना नया सिस्टम, हो सकती है बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक अब फिर से नया सिस्टम बन रहा है. जिसके असर से अगले 24 घंटे में बारिश होने संभावना है. बतादें कि मानसून द्रोणीका माध्य समुद्र तल पर फिरोजपुर, रोहतक, मेरठ, गोरखपुर, मुजफ्फरपुर, बालूरघाट, बांग्लादेश के मध्य भाग, अगरतला और उसके बाद पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक स्थित है. एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर-पूर्व उत्तर प्रदेश और उसके आसपास 0.9 किलोमीटर से 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. एक चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 0.9 किलोमीटर से 3.1 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. इसके असर से कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

रोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियागुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानलालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाBJP के नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का गठन, गडकरी व शिवराज की छुट्टी, देखिए कौन-कौन नेता शामिलकिडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, पूछा - आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम बाकी देशों से पीछे क्यों?सुप्रीम कोर्ट ने 'रेवड़ी कल्चर' के खिलाफ सभी पक्षों से मांगे सुझाव, 22 अगस्त तक दिया वक्तशिवमोगा तनाव पर कर्नाटक BJP नेता केएस ईश्वरप्पा का विवादित बयान- मुस्लिम यहां शांति से रहे या पाकिस्तान चले जाएं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.