छत्तीसगढ़ में पर्यटकों के आने पर से रोक हटी, क्वारंटाइन और ई-पास भी जरूरी नहीं

- 24 मार्च से बंद थे पर्यटन केंद्र

- जंगल सफारी, मुक्तांगन में पहुंच रहे पर्यटक

विदेशी पर्यटकों की स्थिति-

साल 2018- 14,368
साल 2019- 6,932

By: Bhupesh Tripathi

Published: 25 Oct 2020, 06:51 PM IST

रायपुर. कोरोना संक्रमण धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा है, इसलिए प्रदेश में 24 मार्च से बंद पड़े सारे पर्यटन केंद्र अब खोल दिए गए हैं। छत्तीसगढ़ ने राज्य के सभी पर्यटक केंद्रों में पर्यटकों के आने पर से प्रतिबंध हटा दिया गया है। पर्यटकों को राज्य में आने के लिए अब क्वारंटाइन और ई-पास भी जरूरी नहीं है। कोई भी पर्यटक यहां के धरोहर, प्राकृतिक खूबसूरती, जल प्रपातों, वन्य अभ्यारण्य, धार्मिक स्थलों और मानव निर्मित एशिया की सबसे बड़ी जंगल सफारी का आनंद उठा सकते हैं।

यहां ठंड में भी कई स्थल पर्यटकों को लुभाते हैं। जैसे- मैनपाट और वन्य प्राणी अभयारण्य। उधर, पर्यटन मंडल ने अपनी वेबसाइट पर पर्यटकों के लिए कोरोना की गाइडलाइन अपलोड की है, ताकि वे नियमों का अध्ययन कर खुद को उसी आधार पर तैयार कर पहुंचें।

पर्यटन केंद्रों के खुलने का इंतजार
वारनवापारा अभ्यारण्य, चित्रकोट जल प्रपात जगदलपुर, भोरमदेव मंदिर कबीरधाम, सिरपुर महामसुंद, जैतमई घटारानी गरियाबंद, कुटुमसर की गुफा जगदलपुर, तीरथगढ़ जल प्रपात जगदलपुर।

बांगों को बदली सूरत
कोरबा जिला अंतर्गत बागों जलाशय को पर्यटकों के लिए विकसित किया जा चुका है। यहां पर फ्लोटिंग रेस्टोरेंट कोरोना काल के पहले ही बनाकर तैयार कर दिया गया था। हालांकि क्रूज को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है, क्योंकि इसकी लागत बहुत ज्यादा है।

रिसॉर्ट में डिस्काउंट
कुरदर, भोरमदेव, तांदुला (बालोद), रायपुर, बारनवापारा, आमोद (बिलासपुर), खुटाघाट (रतनपुर), मैनपाट, चित्रकोट, कबीर चाबूतरा और कोंडागांव। इन जगहों पर रिसॉर्ट, होटल और कॉटेज बने हुए हैं। इनकी ऑन-लाइन बुकिंग की सुविधा है जिस पर डिस्काउंड भी दिया जा रहा है। ताकि ज्यादा से ज्यादा पर्यटक आ सकें।

अगर किसी जिले में जिला कलेक्टर द्वारा लॉकडाउन लगाया गया है, तो वहां पर्यटन प्रतिबंधित रहेगा। यह निर्णय स्थानीय प्रशासन का है। मगर, अभी ऐसी स्थिति कहीं नहीं है। सभी केंद्र खुले हुए हैं।
इफ्फत आरा, प्रबंध संचालक, छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned