scriptbarish se mausam huaa suhana, tej hwa se bijli gul, log preshan | नौतपा के दूसरे दिन मैनपुर क्षेत्र में गाज गिरने से तीन मवेशी मृत, मुआवजे की मांग | Patrika News

नौतपा के दूसरे दिन मैनपुर क्षेत्र में गाज गिरने से तीन मवेशी मृत, मुआवजे की मांग

नौतपा के दूसरे दिन गुरुवार को मैनपुर क्षेत्र में शाम 4 बजे के बाद मौसम ने एकाएक करवट ली। तेज गरज के साथ तहसील मुख्यालय मैनपुर नगर सहित विकासखण्ड क्षेत्र के ग्रामीण अंचलों में झमाझम बारिश हुई। वहीं गाज गिरने से ग्राम अडग़ड़ी जुनापारा में दो बैल व एक गाय की मौत हो गई।

रायपुर

Published: May 27, 2022 04:57:35 pm

मैनपुर। नौतपा के दूसरे दिन गुरुवार को मैनपुर क्षेत्र में शाम 4 बजे के बाद मौसम ने एकाएक करवट ली। तेज गरज के साथ तहसील मुख्यालय मैनपुर नगर सहित विकासखण्ड क्षेत्र के ग्रामीण अंचलों में झमाझम बारिश हुई। शाम को हुई बारिश से जहां लोगो को गर्मी से राहत मिली। वहीं इस वर्ष अच्छी बारिश होनी का अनुमान क्षेत्र के किसान लगा रहे है। वहीं गाज गिरने से ग्राम अडग़ड़ी जुनापारा में तुलसीराम मरकाम के बाड़ी आकाशीय बिजली गिरने से दो बैल व एक गाय की मौत हो गई। बैल किसान रामसिंह पिता मुन्नाराम व मंगतूराम पिता कंवल सिंह के थे। प्रभावितों ने इसकी जानकारी पटवारी के माध्यम से तहसील कार्यालय मैनपुर मे देते हुए मुआवजा की मांग की है।
गुरुवार शाम 4 बजे के बाद घने बादल आसमान में छाने लगे और देखते ही देखते नगर सहित क्षेत्र के ग्रामों में झमाझम बारिश हुई। शोभा गोना, भूतबेड़ा, गौरगांव, गरीबा, कुचेंगा सहित हरदीभाठा, भाठीगढ़, नाहनबिरी, गोपालपुर, कोदोभाठ, साल्हेभाठ, गौरघाठ, देहागुड़ा, लिठीपारा, जाड़ापदर, जिड़ार, कुल्हाड़ीघाट, बरदुला, झरियाबाहरा, लुठापारा, धोबीपारा, फरसरा, छिन्दौला, खोलापारा में गरज-चमक व तेज हवा के साथ बारिश हुई। आकाशीय बिजली गिरने से कई पेड़ गिर गए। वहीं, बिजली गुल होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना।
---------
नौतपा के दूसरे दिन हुई झमामझ बारिश, गर्मी से लोगों को मिली राहत
बारिश से मौसम हुआ सुहावना, तेज हवा से बिजली हुई गुल
बलौदाबाजार। नौतपा का पहला दिन बुधवार दोपहर तक बेहद गर्म रहा तथा भीषण गर्मी की वजह से लोग परेशान रहे। वहीं, गुरुवार सुबह पंद्रह मिनट की तेज बारिश के साथ शाम से तेज हवा की वजह से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। वहीं बारिश व तेज हवा से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। तेज हवा की वजह से नगर समेत ग्रामीण इलाकों के अधिकांश स्थानों पर केबल के फॉल्ट आने की वजह से बार-बार बिजली गुल होती रही। नौतपा के शुरुआती दिनों में लोगों को जहां राहत मिली हुई है, वहीं किसान नौतपा में बारिश को मानसून के लिए अच्छा नहीं मान रहे हैं।
विदित हो कि बुधवार 25 तारीख से नौतपा प्रारंभ हुआ है। नौतपा के पहले ही दिन बुधवार को सुबह से ही भीषण गर्मी की वजह से लोग बेहद परेशान रहे। दोपहर तक नगर का तापमान 42 डिग्री तक पहुंच गया। ग्रामीण इलाकों से साइकिल, दो पहिया आदि साधनों से शासकीय कार्यों से पहुंचे लोग गर्मी से बेहद परेशान रहे। तहसील कार्यालय के सामने, जनपद पंचायत के सामने समेत सिविल लाइन के कई इलाकों में लोग बड़े पेड़ों की छांव में विश्राम करते नजर आए। वहीं, नौतपा के दूसरे दिन गुरुवार को सुबह से ही मौसम सुहावना हो गया है। गुरुवार सुबह नगर समेत आसपास के इलाकों में तेज हवा तथा अंधड़ चलता रहा। सुबह 11-12 बजे पंद्रह मिनट की तेज बारिश हुई। बारिश होने की वजह से गर्मी में आई। बीते दो-तीन दिनों से तेज हवा व अंधड़ से नगर समेत ग्रामीण स्थानों पर विद्युत लाइन क्षतिग्रस्त हो रही है। जिससे बिजली की आंखमिचौली चल रही है। बार-बार बिजली गुल होने से लोगों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। भीषण गर्मी में कूलर-.पंखा बंद होने से बच्चों को परेशान होना पड़ रहा है।
नौतपा में बारिश से किसान चिंतित
प्राचीन मान्यताओं के अनुसार नौतपा में भीषण गर्मी को अच्छे मानसून की दस्तक माना जाता है। प्राचीन कहावतों तथा टोटकों के अनुसार नौतपा में जितनी अधिक गर्मी होती है, उतनी ही बढिय़ा बारिश की संभावना होती है। परंतु नौतपा के दूसरे ही दिन बारिश हो जाने से किसान चिंतित हैं तथा मानसून के कमजोर रहने की आशंका व्यक्त कर रहे हैं।
नौतपा के दूसरे दिन मैनपुर क्षेत्र में गाज गिरने से तीन मवेशी मृत, मुआवजे की मांग
नौतपा के दूसरे दिन मैनपुर क्षेत्र में गाज गिरने से तीन मवेशी मृत, मुआवजे की मांग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Ranji Trophy Final: मध्य प्रदेश ने रचा इतिहास, 41 बार की चैम्पियन मुंबई को 6 विकेट से हरा जीता पहला खिताबBypoll results 2022 LIVE: UP की आजमगढ़ सीट से निरहुआ की हुई जीत, दिल्ली में मिली जीत पर केजरीवाल गदगदMaharashtra Political Crisis: केंद्र ने शिवसेना के बागी 15 विधायकों को दी Y प्लस कैटेगरी की सुरक्षा, शिंदे गुट ने डिप्टी स्पीकर के खिलाफ लिया ये फैसलाMaharashtra Political Crisis: राज्यपाल ने DGP और मुंबई पुलिस कमिश्नर को लिखी चिट्ठी, शिंदे गुट के विधायकों को सुरक्षा देने का दिया निर्देशMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में क्या बीजेपी फिर सत्ता में करने जा रही है वापसी? केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे ने दिया ये बड़ा बयानMumbai News Live Updates: कलिना, सांताक्रूज में पार्टी कार्यकर्ताओं के कार्यक्रम में शामिल हुए आदित्य ठाकरेMaharashtra Political Crisis: शिवसेना को बीजेपी से दूर क्यों रखना चाहते हैं उद्धव ठाकरे? समझिए पूरा समीकरणसिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद, फिर से सामने आया कनाडाई (पंजाबी) गिरोह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.