scriptकोरोना वाइरस का असर: रायपुर की मेजबानी में होने वाले वल्र्ड स्कूल बास्केटबॉल चैंपियनशिप स्थगित | Patrika News

कोरोना वाइरस का असर: रायपुर की मेजबानी में होने वाले वल्र्ड स्कूल बास्केटबॉल चैंपियनशिप स्थगित

locationरायपुरPublished: Mar 07, 2020 12:29:02 am

Submitted by:

Dinesh Kumar

छत्तीसगढ़ की मेजबानी में अप्रैल में प्रस्तावित वल्र्ड स्कूल बास्केटबॉल थ्री बाई थ्री (अंडर-18) चैंपियनशिप को स्थगित कर दिया गया है। दुनियाभर में फैले कोरोना वाइरस के कारण अंतरराष्ट्रीय स्कूल स्पोट्र्स फेडरेशन ने छत्तीसगढ़ की मेजबानी में होने वाले टूर्नामेंट को स्थगित करने का निर्णय लिया है।

cg news

कोरोना वाइरस का असर: रायपुर की मेजबानी में होने वाले वल्र्ड स्कूल बास्केटबॉल चैंपियनशिप स्थगित

रायपुर. छत्तीसगढ़ की मेजबानी में अप्रैल में प्रस्तावित वल्र्ड स्कूल बास्केटबॉल थ्री बाई थ्री (अंडर-18) चैंपियनशिप को स्थगित कर दिया गया है। दुनियाभर में फैले कोरोना वाइरस के कारण अंतरराष्ट्रीय स्कूल स्पोट्र्स फेडरेशन ने छत्तीसगढ़ की मेजबानी में होने वाले टूर्नामेंट को स्थगित करने का निर्णय लिया है। यह टूर्नामेंट 18 से 24 अप्रैल तक रायपुर में आयोजित होना था। इस टूर्नामेंट के संबंध में 3 मार्च को सर्बिया (रूस) में अंतरराष्ट्रीय स्कूल स्पोट्र्स फेडरेशन की बैठक हुई, जिसमें चैंपियनशिप के हिस्सा लेने वाले सभी देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए। बैठक में कई देशों ने कोरोना वाइरस के कारण टूर्नामेंट के लिए भारत आने से इंकार कर दिया, जिसके बाद 5 मार्च को अंतरराष्ट्रीय स्कूल स्पोट्र्स फेडरेशन ने टूर्नामेंट को स्थगित करने का निर्णय लिया है। अब वल्र्ड टूर्नामेंट की नई तिथि कोरोना वाइरस का असर खत्म होने पर जुलाई में घोषित की जा सकती है।
दो साल पहले मिली थी मेजबानी
छत्तीसगढ़ को वैश्विक टूर्नामेंट की मेजबानी लगभग 2 साल स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजीएफआई) सौंपी थी। पहले यह टूर्नामेंट राजनांदगांव में आयोजित होना था। लेकिन स्टेडियम तैयार न होने के कारण इस टूर्नामेंट को अंतरराष्ट्रीय स्कूल स्पोट्र्स फेडरेशन की टीम के निरीक्षण के बाद रायपुर स्थित इंडोर स्टेडियम में आयोजित करने का निर्णय लिया गया था। छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने इस टूर्नामेंट की तैयारी पूरी कर ली थी। उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय स्कूल सपोट्र्स फेडरेशन (आईएसएफ) की तीन सदस्यीय टीम ने अगस्त 2019 में मैदान का निरीक्षण करने आई थी, जिसके बाद राजनांदगांव की जगह रायपुर में टूर्नामेंट आयोजित करने का निर्णय लिया गया।
32 देशों की स्कूली टीमें आनी थी। हिस्सा
वल्र्ड स्कूल बास्केटबाल चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए 32 देशों की टीमें रायपुर आना था, जिसमें लगभग 500 बालक-बालिका खिलाड़ी शामिल हैं

टूर्नामेंट स्थगित कर दिया गया
कोरोना वाइरस के कारण अंतरराष्ट्रीय स्कूल स्पोट्र्स फेडरेशन ने वल्र्ड स्कूल बास्केटबॉल चैंपियनशिप का स्थगित कर दिया है। इस टूर्नामेंट का आयोजन रायपुर में 18 से 24 अप्रैल में होना था। विभाग ने टूर्नामेंट के आयोजन की तैयारी पूरी कर ली थी। चैंपियनशिप की नई तिथि कोरोना वाइरस का असर कम होने पर जुलाई में आने की संभावना है। नई तिथि आने पर दोबारा तैयारी शुरू की जाएगी।
अनिल मिश्रा, उप संचालक, स्कूल शिक्षा विभाग (स्पोट्र्स )
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो