scriptBe careful while using Facebook dont do this mistake here full details | सावधान! फेसबुक पर कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती वरना भुगतना पड़ सकता है भारी नुकसान | Patrika News

सावधान! फेसबुक पर कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती वरना भुगतना पड़ सकता है भारी नुकसान

Facebook Mistake: साइबर ठगों (Cyber Thugs) का बड़ा गिरोह फेसबुक पर सक्रिय है। सुंदर युवतियों की प्रोफाइल फोटो लगाकर लोगों फंसाते हैं और ऑनलाइन ठगी करते हैं।

रायपुर

Published: January 10, 2022 06:04:11 pm

रायपुर. Facebook Mistake: साइबर ठगों (Cyber Thugs) का बड़ा गिरोह फेसबुक पर सक्रिय है। सुंदर युवतियों की प्रोफाइल फोटो लगाकर लोगों फंसाते हैं और ऑनलाइन ठगी करते हैं। पुलिस की साइबर सेल के पास इस तरह की शिकायतें फिर आने लगी हैं। ये गिरोह पहले फेसबुक में खुद को युवती बताकर दोस्ती करता है। फिर वीडियो कॉलिंग करते हैं। उसी दौरान फोटो लेकर मार्फिंग के जरिए उसकी अश्लील क्लीपिंग बना लेते हैं। और उस क्लीपिंग को दिखाकर पैसे मांगते हैं। पैसे नहीं देने पर सोशल मीडिया में क्लीपिंग को वायरल करने की धमकी देते हैं। कई लोग डरकर उनके खातों में पैसा जमा करते जाते हैं। करीब छह माह पहले रायपुर में कई लोग इस गिरोह के शिकार हो चुके हैं। अब यह गिरोह फिर सक्रिय हो गया है।
facebook_.png
पुलिस के पास पहुंचे, शिकार होने से बचे
पुलिस की साइबर सेल के पास अश्लील क्लीपिंग के जरिए ब्लैकमेल करने या डराने की आधा दर्जन शिकायतें पहुंच चुकी है। हालांकि इसमें पीडि़त पक्ष ठगी के शिकार नहीं हो पाए हैं, क्योंकि समय रहते पुलिस के पास पहुंच गए और का शिकार होने से बच गए।
राजस्थान का गिरोह सक्रिय
साइबर ठगी करने वालों का अलग-अलग तरीका होता है। फेसबुक में दोस्ती करके अश्लील क्लीपिंग बनाकर ठगी करने के पीछे राजस्थान के भरतपुर गिरोह है। पुलिस के मुताबिक वर्तमान में यह गिरोह इस तरह की ठगी करने ज्यादा सक्रिय है। पीड़ितों की शिकायत के बाद फेसबुक आईडी और मोबाइल नंबरों की जांच की गई, तो अधिकांश ठगों का लोकेशन भरतपुर और उसके आसपास मिला है।
रायपुर एएसपी साइबर-क्राइम अभिषेक माहेश्वरी ने कहा, साइबर ठगी के कई तरीके हैं। अश्लील क्लीपिंग बनाकर ठगी करने वाले फेसबुक के जरिए दोस्ती करते हैं। फिर वीडियो कॉलिंग करके या फोटो लेकर मार्फिंग के जरिए क्लीपिंग बनाते हैं। फिर उसे सोशल मीडिया में वायरल करने के नाम पर पैसे जमा कराते हैं। लोगों को इससे सावधान रहना चाहिए।
ठगों से बचने यह तरीका अपनाएं
-फेसबुक में खूबसूरत प्रोफाइल फोटो वाली अनजान युवतियों से दोस्ती करने से बचें।
-फेसबुक और वाट्सएप में केवल लंबी चैटिंग के बजाय फोन लगाकर चेक कर लेना चाहिए कि चैटिंग करने वाला युवती है या युवक।
-अनजान युवती के वाट्सएप वीडियो कॉल को रिसीव न करें।
-अगर ठग अश्लील क्लीपिंग बनाकर भेजते हैं, तो घबराएं नहीं। बल्कि सीधे पुलिस से शिकायत करें।
-साइबर क्राइम के हेल्पलाइन नंबर 155260 में कॉल करें। इसके अलावा साइबर सेल में भी शिकायत करें।
जिले में ऑनलाइन ठगी के मामले
वर्ष ऑनलाइन ठगी
2017 91
2018 112
2019 192
2020 205
2021 1043

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Mizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलाक्या सच में बुझा दी गई अमर जवान ज्योति? केंद्र सरकार ने दिया जवाबदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारIND vs SA: मायूस विराट कोहली के चेहरे पर आई खुशी, ऋषभ पंत का सिक्स देखकर करने लगे डांसतत्काल पैसों की जरुरत है? तो जानिए वो 25 बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal Loanराजस्थान सरकार ने की किसान परिवार के हित की बात, जानें क्या है मामला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.