scriptअगर आज रात 9 बजे घर की बिजली बंद करने से पहले नहीं रखा इन बातों का ध्यान तो हो सकती है बड़ी दिक्कत | Before applying PM Modi's appeal on April 5, know what expert says | Patrika News

अगर आज रात 9 बजे घर की बिजली बंद करने से पहले नहीं रखा इन बातों का ध्यान तो हो सकती है बड़ी दिक्कत

locationरायपुरPublished: Apr 05, 2020 01:37:55 pm

Submitted by:

CG Desk

प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर अमल करने से पहले 5 अप्रेल को घर की बिजली बंद करने के संबंध में विशेषज्ञ की ये सलाह जानना बेहत जरूरी।

अगर कल रात 9 बजे घर की बिजली बंद करने से पहले नहीं रखा इन बातों का ध्यान तो हो सकती है बड़ी दिक्कत

अगर कल रात 9 बजे घर की बिजली बंद करने से पहले नहीं रखा इन बातों का ध्यान तो हो सकती है बड़ी दिक्कत

रायपुर। घातक कोरोना वायरस से बचने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलग-अलग कोशिशों में लगे हुए हैं। इसी दौरान शुक्रवार की सुबह जारी किए गए वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवाशियों से आह्वान किया है। उन्होंने 5 अप्रैल रविवार को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए कोरोना को चुनौती देने के लिए देश से वक्त मांगा है।

ये की थी अपील
मोदी ने कहा है कि सभी 130 करोड़ देशवासी रात में 9 बजे घरों की सभी लाइट को बंद कर 9 मिनट अपने घरों की बालकनी में एक दीया, टार्च की रोशनी या फिर मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाएं। ऐसा करके हम देश को संदेश दे सकते हैं कि कोरोना के खिलाफ जंग में कोई भी अकेला नहीं है, पूरा देश एक साथ खड़ा है।

modicoronavirus.jpg

वोल्टेज और लोड का भी रखें ध्यान
इस संबंध में छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनीज के अतिरिक्त महाप्रबंधक जनसंपर्क विजय मिश्रा ने बताया कि आमजनों ने संशय ब्यक्त किया है कि एकाएक विद्युत चलित उपकरणों के बंद होने से विद्युत प्रणाली पर प्रभाव पड़ सकता है। इसे स्पष्ट करते हुए उन्होंने बताया कि पॉवर सेक्टर के एक्सपर्ट्स इंजीनियर ने अपना मत दिया है कि आमजन केवल अपने.अपने घरों की लाइटें ही बंद करें। अन्य उपकरण जैसे पंखे ,एसी आदि जारी रख सकते हैं।

दरअसल एक्सपर्ट्स टीम का यह भी मानना है कि लाइटों के साथ-साथ अन्य उपकरणों को एकाएक देशभर में बंद करने की स्थिति में विद्युत प्रणाली पर लोड कम ज्यादा हो सकता है। ऐसी स्थिति को नियंत्रित रखने के लिए उचित होगा कि प्रधानमंत्री के संदेशों का पालन करते हुए देशवासी केवल बल्ब, ट्यूबलाइट या अन्य प्रकाश देने वाले उपकरणों को ही बंद रखे।

राष्ट्रीय ग्रिड में असंतुलन आने का खतरा
छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ओर से अपील की है कि 5 अप्रैल रात्रि 9 बजे कृपया फ्रिज, कूलर, पंखे आदि बंद ना करें, सिर्फ लाइट्स ही बंद रखें। एकाएक सारे उपकरण बंद कर देने से राष्ट्रीय ग्रिड में असंतुलन आने का खतरा रहेगा। आपका ये सहयोग विद्युत अभियंताओं को ग्रिड संचालन में मदद करेगा। Power Failure होने से बचा जा सकेगा। कृपया सहयोग करें अधिक से अधिक फॉरवर्ड करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो