scriptगर्मियों में नारियल पानी पीने के ये 10 फायदे आपको कर देंगे हैरान | Benefits of Coconut Water in Hindi, 10 Points | Patrika News

गर्मियों में नारियल पानी पीने के ये 10 फायदे आपको कर देंगे हैरान

locationरायपुरPublished: May 09, 2019 01:02:11 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

(Benefits of Coconut Water in Hindi) गर्मी के समय अक्सर चौक-चौराहों पर और सडक़ों के किनारे हमें नारियल पानी (Coconut Water) के ठेले दिखाई देते हैं। Coconut के पानी में कई प्रकार के फायदेमंद गुण और पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिससे हमारे शरीर को उर्जा मिलती है और हमें कई प्रकार की बीमारियों (Disease) से छुटकारा भी मिलता है।

नारियल

नारियल

रायपुर. गर्मियों में अक्सर हमें चौक-चौराहों पर नारियल पानी का ठेला दिखाई पड़ता है। coconut water में बहुत से फायदेमंद गुण पाए जाते हैं। गर्मियों (Summer Season) के समय बीमार पडऩे पर अक्सर डॉक्टर भी हमें नारियल पानी (Coconut water) पीने की सलाह देते हैं। क्या आप ये जानते हैं कि Coconut का हर एक हिस्सा हमारे लिए किसी न किसी तरह फायदेमंद होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं नारियल पानी (Coconut water) के कुछ ऐसे फायदों के बारे में जो आपको हैरान कर देंगे। (Benefits of Coconut Water in Hindi)
1. अगर आपको उल्टी या दस्त की शिकायत है तो नियमित नारियल के पानी (Coconut water) का सेवन करें। इससे आपकी तबीयत में सुधार आएगा।
2. Coconut water पीते रहने से कभी भी शरीर में पानी की कमी नहीं होती। नारियल का पानी (Coconut water) हमारे शरीर को उर्जा प्रदान करता है।
3. Coconut water में Vitamin C और पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो हाई ब्लड प्रैशर को नियंत्रित करने में सहायक है।
4. नारियल के पानी (Coconut water) में मौजूद एंटी ऑक्सीटेंड के गुण हमारे शरीर में खून के प्रवाह को नियंत्रित रखते हैं।
5. गर्मी के समय नारियल के पानी (Coconut water) का इस्तेमाल करने से डिहाइड्रेशन का खतरा नहीं होता है।
6. Coconut की तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मी के समय Coconut water पीने से लू का खतरा कम हो जाता है।
7. बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए नारियल का पानी (Coconut water) एक अच्छा साधन है।
8. नारियल के पानी (Coconut water) में मौजूद मैग्निशियम और एसिड एमिल शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं।
9. गर्मी के समय अक्सर दिमाग काम करना बंद कर देता है। ऐसे में नारियल के पानी (Coconut water) का सेवन करना चाहिए इससे दिमाग ठंडा होता है और शरीर को उर्जा मिलती है।
10. डॉक्टर डायबिटिज के मरीजों को नारियल पानी (Coconut water) पीने की सलाह देते हैं। इससे शरीर में शुगर की मात्रा कंट्रोल में रहती है।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो