scriptफर्मेंटेड फूड के फायदे, जिनसे होते हैं सेहत को अनगिनत लाभ | Benefits of Fermented Food, which benefits countless health | Patrika News

फर्मेंटेड फूड के फायदे, जिनसे होते हैं सेहत को अनगिनत लाभ

locationरायपुरPublished: Nov 07, 2020 01:28:32 am

Submitted by:

bhemendra yadav

पेट, त्वचा आदि से संबंधित रोगों से बचाव के लिए इस प्रकार के खाने का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करना चाहिए। इम्यूनिटी बढ़ाने और उसे बरकरार रखने में फर्मेंटेड फूड का बहुत ही लाभदायक होता है।

03_2.jpg
प्रीबॉयोटिक फूड हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। डॉक्टर इनका इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। ये ज्यादातर फर्मेंटेड फूड में पाया जाता है। भोजन को बनाने से पहले कुछ दिनों तक के लिए रखना या बनाने के कुछ दिनों बाद खाने की प्रक्रिया फर्मेंटेशन कहलाती है। पेट, त्वचा आदि से संबंधित रोगों से बचाव के लिए इस प्रकार के खाने का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करना चाहिए। इम्यूनिटी बढ़ाने और उसे बरकरार रखने में फर्मेंटेड फूड का बहुत ही लाभदायक होता है। ऐसे ही कुछ अन्य फायदों के बारे में जानेंगे।

फर्मेंटेड फूड से सेहत को होने वाले फायदे

आंतों के लिए
फर्मेंटेड फूड आंतों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह न सिर्फ पाचन बल्कि कब्ज, गैस और एसिडिटी जैसी कई समस्याओं से भी दूर रखता है। फर्मेंटेड फूड में पाए जाने वाला लैक्टिक एसिड आंतों के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

विटामिन ए और सी की मात्रा
लैक्टिक एसिड सिर्फ डाइजेशन को ही सही नहीं रखता, बल्कि ये बॉडी में विटामिन ए और सी की मात्रा को भी संतुलित बनाए रखता है। यह बॉडी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की जरूरत की पूर्ति करता है।

बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करें
बॉडी को डिटॉक्सिफाई, शुगर की मात्रा को कंट्रोल, कैंसर से बचाता है, न्यूट्रिएंट्स का स्रोत, इम्यूनिटी बढ़ाता है।

डायबिटीक के ल‍िए फायदेमंद
डायबिटीज के पीड़ित लोगों के लिए इस तरह का खाना बेहद फायदेमंद साबित होता है। वो इस तरह के खाने के सेवन से अपना शुगर आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज के लोगों को डायटिशियन और डॉक्टर्स भी इस तरह के खाना खाने की हमेशा सलाह देते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो