scriptbhalu ke panje, hiran ke sing aur shikar ke saman baramad | उदंती अभयारण्य में तेंदुए का शिकार, वन विभाग में मचा हडक़ंप | Patrika News

उदंती अभयारण्य में तेंदुए का शिकार, वन विभाग में मचा हडक़ंप

उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व अंतर्गत दक्षिण उदंती अभयारण्य क्षेत्र में मंगलवार सुबह नेशनल हाईवे 130 सी से महज 1 से 2 किमी दूर ओडिशा सीमा से लगे जंगल में तेन्दुए का पांच से छह दिन पुराना सड़ा -गला शव मिला है। शिकारियों ने तेंदुआ का शिकार कर उसके पंजे व कई अवशेष को काटकर ले गए हैं। जिसकी जानकारी लगते ही वन विभाग में हडक़ंप मच गया है।

रायपुर

Published: June 09, 2022 04:36:46 pm

मैनपुर। उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व अंतर्गत दक्षिण उदंती अभयारण्य क्षेत्र में मंगलवार सुबह नेशनल हाईवे 130 सी से महज 1 से 2 किमी दूर ओडिशा सीमा से लगे जंगल में तेन्दुए का पांच से छह दिन पुराना सड़ा -गला शव मिला है। शिकारियों ने तेंदुआ का शिकार कर उसके पंजे व कई अवशेष को काटकर ले गए हैं। जिसकी जानकारी लगते ही वन विभाग में हडक़ंप मच गया है। उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक वरूण जैन सहित वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की टीम घटनास्थल पहुंची और मामले की जांच की। साथ ही डॉग स्क्वायड की टीम ने पूरे क्षेत्र का मुआयना किया। वहीं, छापामार मारकर एक ग्रामीण के घर से भालू के पंजे, हिरण के सींग, शिकार करने के कई प्रकार के फंदे व सामान बरामद किया गया है। उक्त संदेही व्यक्ति से वन विभाग की टीम पूछताछ कर रही है।
वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कक्ष क्रमांक 24 में सोमवार की रात एक पांच-छह वर्ष के व्यस्क नर तेन्दुआ का शव मिला है। 5-6 दिन पुराना होने से शव सड़ गया था।उसके पंजे के साथ मूंछ के बाल गायब थे। वन विभाग ने तीन डॉक्टरों की टीम बुलाकर शव को पोस्टमार्टम कराया। इसके बाद शव का विधिवत दह संस्कार किया गया। वहीं पांच-छह दिन बाद तेंदुए के शव की जानकारी मिलने पर वन विभाग की कार्यप्रणाली पर कई सवाल उठ रहे हैं।
उदंती अभयारण्य में तेंदुए का शिकार, वन विभाग में मचा हडक़ंप
उदंती अभयारण्य में तेंदुए का शिकार, वन विभाग में मचा हडक़ंप
----
वन विभाग के कर्मचारी के माध्यम से इस नर तेन्दुआ की मौत की जानकारी लगी। सुबह डॉग स्क्वाड की टीम के साथ वन अमला मौके पर पहुंचा। तेन्दुआ को जहर देकर मारा गया है या फिर उसका शिकार किया गया है। डॉग स्क्वाड की टीम के साथ जांच की गई है। एक संदेही के घर से भालू के पंजा, हिरण के सींग, हिरण के कुछ अवशेष व मोर के अवशेष के साथ शिकार करने के सामान बरामद किया गया है।
- वरूण जैन, उपनिदेशक, उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.