मंत्री बोले - आम जनता को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की पहली प्राथमिकता

लोकस्वास्थ यांत्रिकी मंत्री रूद्र गुरू ने कहा कि नागरिकों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की पहली प्राथमिकता है।

By: Ashish Gupta

Updated: 03 Jan 2019, 02:50 PM IST

रायपुर. लोकस्वास्थ यांत्रिकी मंत्री रूद्र गुरू ने कहा कि नागरिकों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की पहली प्राथमिकता है। उन्होंने अटलनगर विकास प्राधिकरण के सभाकक्ष में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग विभागीय अधिकारियों की बैठक ली।

इस दौरान उन्होंने विभागीय अधिकारियों से नल जल योजनाओं और हैण्डपम्पों के वर्तमान स्थिति की जानकारी ली। साथ ही लौहयुक्त और फ्लोराइड की अधिकता वाले हैंडपंपों को सुधारने का निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की गुणवत्ता की जांच और उसकी सतत् निगरानी के लिए ग्राम पंचायतों के साथ ही स्थानीय लोगों को इसके लिए प्रशिक्षित करने की जरूरत पर बल दिया।

विभागीय अधिकारियों ने उन्हें बताया कि सुपेबेड़ा में किडनी की बीमारी को ध्यान में रखकर सोलर ड्यूल ऑपरेटेड पम्प, आर्सेनिक रिमूवल प्लांट और नलजल प्रदाय योजना के तहत सीधे पम्पिंग के जरिए पानी देने की भी व्यवस्था की गई है। इसी तरह खादी ग्रामोद्योग विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान विभागीय अधिकारियों से हस्तशिल्प, हाथकरघा, रेशम कृमिपालन की जानकारी ली।

इस दौरान उन्होंने कहा कि परम्परागत हस्तशिल्प के विकास से शिल्पकारों को अच्छा बाजार और पर्याप्त रोजगार मिल सकता है। इस दिशा में कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने विभागीय सेटअप की जानकारी ली और कहा कि रिक्त पदों की पूर्ति के लिए नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

ग्रामोद्योग मंत्री ने प्रदेश के हस्तशिल्प की कलाकृतियों की बिक्री के लिए संचालित एम्पोरियमों की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिए। श्री रूद्रकुमार ने बैठक में छत्तीसगढ़ राज्य हाथकरघा सहकारी संघ, छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड, माटीकला विकास बोर्ड और छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली।

बैठक में प्रमुख रूप से लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव डीडी सिंह, उप सचिव पीडी पुरबिया, प्रमुख अभियंता टीजी कोसरिया, ग्रामोद्योग विभाग के सचिव हेमंत पहारे, संचालक एवं एम.डी. नीलम नामदेव एक्का सहित बड़ी संख्या में अधिकारी उपस्थित थे।

Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned