scriptइस साल सावन सोमवार में भारत ने रचा नया इतिहास, देश में हुए ये तीन बड़े बदलाव | Big Changes in India : Article 370, Chandrayaan 2, Triple talaq bill | Patrika News

इस साल सावन सोमवार में भारत ने रचा नया इतिहास, देश में हुए ये तीन बड़े बदलाव

locationरायपुरPublished: Aug 05, 2019 04:18:50 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

इस साल यह सावन सोमवार (Sawan somvar) केवल शिवभक्तों के लिए ही नहीं बल्कि हमारे पूरे देश के लिए बहुत खास रहा है। जिसमें भारत (India) ने नया इतिहास रच दिया है।

Sawan 2019

इस साल सावन सोमवार में भारत ने रचा नया इतिहास, देश में हुए ये तीन बड़े बदलाव

रायपुर. सावन सोमवार और सावन का महीना (Sawan 2019) हिंदु मान्यताओं में बहुत ही खास होता है। इस महीने में शिवभक्त (Lord shiva) पूरी अराधना के साथ भगवान शिव की भक्ति में जुट जाते हैं। सावन के महीने (Sawan month) में हर सोमवार को शिवभक्त भगवान भोलेनाथ की अराधना में लीन हो जाते हैं। इस साल यह सावन सोमवार केवल शिवभक्तों के लिए ही नहीं बल्कि हमारे पूरे देश के लिए बहुत खास रहा है। पिछले तीन हफ्तों में देश में ऐसे बदलाव हुए हैं, जिसमें भारत ने नया इतिहास रच दिया है।

Chandrayaan 2

1. चंद्रयान -2 :- 22 जुलाई सावन के पहले सोमवार को भारत से Chandrayaan-2 ने ऐतिहासिक उड़ान भरी। सोमवार 22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष पैड से GSLV मार्क-3 एम-3 ने सटीक उड़ान भरी।

chhattisgarh

2. तीन तलाक बिल :- सावन के दूसरे सोमवार 29 जुलाई को राज्यसभा में तीन तलाक बिल (Triple talaq bill) पास होने से देशभर में खुशियों की लहर दौड़ गई। मुस्लिम महिला विवाह संरक्षण अधिनियम को 19 सितंबर 2019 से लागू माना जाएगा। तीन तलाक बिल में आरोपी पति को तीन साल तक की सजा का प्रावधान है।

Jammu and kashmir

3. आर्टिकल 370, जम्मू और कश्मीर :- सावन के तीसरे सोमवार 5 अगस्त को Jammu and Kashmir राज्य को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया। सोमवार को जम्मू-कश्मीर को केंद्रशासित (Union Terretorie) प्रदेश का दर्जा दे दिया गया है, इसके साथ ही लद्दाख (Ladakh) को जम्मू-कश्मीर से अलग करके उसे भी केंद्रशासित प्रदेश का दर्जा दे दिया गया है। गृहमंत्री Amit Shah के Article 370 को हटाने के प्रस्ताव पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंजूरी की मुहर लगा दी है।

Sawan 2019 की खबर यहां बस एक क्लिक में

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..
LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो