scriptRTI से हुआ खुलासा, अपात्र फर्म को भाजपा सरकार ने दे दिया था योजनाओं के प्रचार का ठेका | Big scam revel in chhattisgarh | Patrika News

RTI से हुआ खुलासा, अपात्र फर्म को भाजपा सरकार ने दे दिया था योजनाओं के प्रचार का ठेका

locationरायपुरPublished: Apr 16, 2019 11:46:42 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

छत्तीसगढ़ संवाद से होर्डिंग्स की निविदा में गड़बड़ी का मामला सामने आया है

Chhattisgarh Samvad

RTI से हुआ खुलासा, अपात्र फर्म को भाजपा सरकार ने दे दिया था योजनाओं के प्रचार का ठेका

रायपुर. छत्तीसगढ़ संवाद से होर्डिंग्स की निविदा में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। जिस फर्म को शासन की अनुमति के बिना विकास यात्रा और अटल विकास यात्रा का काम दिया गया था। उसी चहेते फर्म को रमन सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार होर्डिंग्स के माध्यम से करने के लिए 10 करोड़ काम भंडार क्रय नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए दिया गया था।
पत्रिका को मिले दस्तावेज बताते हैं कि खुद विभाग के अधिकारियों ने टेंडर प्रक्रिया में हुई गलतियों को स्वीकारा है। गड़वड़ी यह हुई थी कि अर्नेस्ट मनी डिपाजिट (ईएमडी) की कलर फोटो कापी लगाई थी। जिसे विभाग ने स्वीकार कर लिया। जबकि अन्य फर्मो में आपत्ति दर्ज कराई गई थी कि कंपनी ने कलर फोटो कापी लगाना नियमेां के विरूद्ध है। टेडर खुलने के बाद चहेते फर्म को काम देने के लिए 30 मिनट का समय देकर ओरिजीनल डीडी मंगाई गई थी। इसके अलावा फर्म के द्वारा किए गए होर्डिंग्स कार्य के टर्नओवर का भी पूर्णत: स्पस्ठीकरण नहीं प्रस्तुत किया गया है।

ईओडब्ल्यू में हुई शिकायत
इसी फर्म की पहले से भी ईओडब्ल्यू में विकास यात्रा व अटल यात्रा में किए गए मनमाने भुगतान की जांच चल रही है। अब फिर से राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस के नेंता आशीष देव सोनी की शिकायत पर होर्डिंग्स टेंडर में हुई गड़बड़ी को लेकर जांच भी शुरू हो गई है।

तीन साल के लिए किया गया था एमपैनलमेंट
व्यापक इंटरप्राइजेस को तीन साल 2017 से 2020 तक के लिए इंॅपैनलमैंट किया गया था। अब जब मामला खुल रहा है, तो पुराना टेंडर रद्द करने की तैयारी की जा रही है। जबकि हकीकत में फर्म को उसी समय टेंडर प्रक्रिया से बाहर करना था।

3 घंटे प्रोजेक्टर में दिखाने दिए 36 लाख
पत्रिका ने पहले ही खुलासा किया था कि व्यापक इंटरप्राइजेस को संवााद के उद्घाटन कार्यक्रम के लिए करोड़ो रूपए का मनमाना भुगतान किया गया था। सिर्फ कुछ घंटे पूर्व मुख्यमंत्री के चेहरे को प्रोजेक्टर में दिखाने के लिए 36 लाखा का भुगतान किया गया था।

यह दिया था काम
1. रायपुर नगर निगम तथा नया रायपुर में बिना लाइट होर्डिंग्स तथा लाइट होर्डिंग्स से विज्ञापन
2. सभी जिला मुख्यालय में बिना लाइट तथा लाइट होर्डिंग्स से विज्ञापन
3. सभी ब्लाक और ग्राम पंचायतों में बिना लाइट होर्डिंग्स तथा लाइट होर्डिंग्स से विज्ञापन

ये थे टेंडर समिति की प्रक्रिया में
संयुक्त संचालक जेएल दरियो, संयुक्त संचालक आलोक देव, महाप्रबंधक डीएस कुशराम, लेखाधिकारी शरद चंद्र पात्र, प्रकाशन विशेषज्ञ- सव्यसाची कर, प्रबंधक- नसीम अहमद खान

जनसंपर्क आयुक्त तारण प्रकाश सिन्हा ने बताया कि टेंडर प्रक्रिया में हुई गड़बड़ी की शिकायत मिली है। जांच के आदेंश दे दिए गए हैं। टेंडर समिति में शामिल कुछ सदस्यों की पहले से ही जांच चल रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो