scriptअब विशेष योग्यजन और बुजुर्ग भी कर सकेंगे किले के मंदिर में दर्शन, जानिए कैसे? | now handicapped and old persons can easily go to fort temple | Patrika News

अब विशेष योग्यजन और बुजुर्ग भी कर सकेंगे किले के मंदिर में दर्शन, जानिए कैसे?

locationरायपुरPublished: Sep 28, 2016 09:59:00 am

Submitted by:

Harshwardhan bhati

शहर में शारदीय नवरात्रा की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। आम तौर पर बुजुर्गों और निशक्त भक्तों के लिए ऊंचाई पर या किले के मां चामुंडा मंदिर में दर्शन करना मुश्किल होता है। इस बार मेहरानगढ़ में विशेष योग्यजनों को यहां दर्शन करवाने के लिए विशेष सुविधा की गई है।

mehrangarh ma chamunda temple

mehrangarh ma chamunda temple

सूर्यनगरी के सभी प्रमुख नवदुर्गा मंदिरों में शारदीय नवरात्रा की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। मेहरानगढ़ स्थित चामुंडा मंदिर में शारदीय नवरात्रा के दौरान दर्शनार्थी सुबह 7 से शाम 5 बजे तक दर्शन कर सकेंगे। 
लिफ्ट की सुविधा निशुल्क

मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट के निदेशक करणीसिंह जसोल ने बताया कि इस बार नवरात्रा में बुजुर्ग और विशेष योग्यजन दर्शनार्थियों को ट्रस्ट की ओर से लिफ्ट की सुविधा निशुल्क मुहैया करवाई जाएगी। 
असमर्थ बुजुर्गों को व्हील चेयर पर बैठाएंगे

किले के प्रवेश द्वार जयपोल के पास लिफ्ट से दौलतखाना चौक पहुंचने के बाद उन्हें व्हील चेयर उपलब्ध कराई जाएगी। ट्रस्ट के सुरक्षाकर्मी विशेष योग्यजन व चलने फिरने में असमर्थ बुजुर्गों को व्हील चेयर पर बैठा कर किले के पट्ठे से नई लिफ्ट तक पहुंचाने में सहयोग करेंगे।
गर्भगृह के पास सीधे पहुंचने में सुविधा

नई लिफ्ट में एक साथ चार लोगों को चामुंडा मंदिर के गर्भगृह के पास तक सीधे पहुंचने में सुविधा रहेगी। किले के मुख्य प्रवेश द्वार जयपोल और शहरी छोर स्थित फतेहपोल के प्रवेश द्वार को सुबह 7 बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। 
बेरिकेडिंग व ध्वज लगाने का कार्य

मंदिर में दर्शनार्थियों के सुगम दर्शन व्यवस्था के लिए बेरिकेडिंग व ध्वज लगाने का कार्य मंगलवार से आरंभ हो चुका है। किले के चामुण्डा मंदिर में 1 अक्टूबर को सुबह 11.15 से 11.40 बजे के मध्य घट स्थापन मुहूर्त है।
मां की मूर्तियों को अंतिम रूप

कोलकाता के मूर्तिकार नेहरू पार्क के पीछे दुर्गाबाड़ी में जलाशयों की पवित्र माटी से बनाई मां दुर्गा मूर्तियों को अंतिम रूप देने में जुटे है। गली मोहल्लों में डांडिया व गरबा उत्सव की तैयारियां शुरू कर दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो