ऑपरेशन मानसून को मिली बड़ी कामयाबी, बीजापुर के तिमेनार में मुठभेड़, चार महिला समेत 8 नक्सली ढेर

घटनास्थल से 2 इंसास, दो 303, एक 12 बोर और एक 315 बोर की बंदूक बरामद

By: Deepak Sahu

Published: 20 Jul 2018, 11:02 AM IST

दंतेवाड़ा/रायपुर. छत्तीसगढ़ के माओवाद प्रभावित दंतेवाड़ा-बीजापुर जिले में ऑपरेशन मानसून के तहत गुरुवार को तिमेनार के जंगल में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। माओवादियों के सब जोनल हेड गणेश उइके के गढ़ बैलाडीला पहाडिय़ों की तराई में सुरक्षाबल ने चार महिला माओवादी समेत आठ माओवादियों को मार गिराया है।दंतेवाड़ा के एएसपी गोरखनाथ बघेल ने माओवादियों के मारे जाने की पुष्टि की है।

ये सामान हुआ बरामद
घटनास्थल से जवानों ने मारे गए माओवादियों के शव, 2 इंसास, दो 303, एक 12 बोर और एक 315 बोर की बंदूक बरामद की गई है। इसके अलावा एक पेनगन बरामद होने की बात पुलिस महकमें में चर्चा का विषय बना हुआ है। सुरक्षाबलों की पखवाड़ेभर में यह दूसरी बड़ी कामयाबी है। पुलिस अधिकारियों को जानकारी मिली थी कि माओवादियों के सब जोनल हेड गणेश उइके के साथ बड़ी संख्या में माओवादी मौजूद हैं।

जानकारी मिलते ही डीआरजी और एसटीएफ के 200 जवानों को 8 टोलियां बनाकर रवाना किया गया। दो दिन से ये सभी जवान जंगल में ही थे। यह इलाका बीजापुर और दंतेवाड़ा जिले की सरहद पर है। जवान फरसपाल होते हुए मिरतुर और इसके बाद तिमेनार के जंगलों में पहुंचे थे। वहां पहले से घात लगाए माओवादियों ने जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी। जवाब में तीन तरफ से घेरकर जवानों ने भी गोलीबारी की और 8 माओवादियों को मार गिराया।

25 किमी पैदल चले शव लेकर जवान
मुठभेड़ स्थल से माओवादियों के शव लेकर जवान करीब 25 किलोमीटर पैदल चलकर गंगालूर पहुंचे। इस दौरान जवानों ने उफनते नालों को भी पार किया। जवानों की हौसला अफजाई के लिए एसपी कमललोचन कश्यप और एएसपी चंद्रमोहन सिंह भी पहुंचे थे। करीब रात 12 बजे शवों को लेकर जवान मुख्यालय दंतेवाड़ा पहुंचे।

राजनाथ ने थपथपाई सरकार की पीठ
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आठ माओवादियों को मार गिराने पर राज्य पुलिस और सरकार की पीठ थपथपाई है। मुठभेड़ की प्रारंभिक रिपोर्ट मिलने के बाद केंंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री को फोन किया और ऑपरेशन की सफलता पर बधाई दी।

दो इनामी माओवादियों की गिरफ्तारी पर एएसपी गौरेला पुरष्कृत
गौरेला के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भारतेंदु द्विवेदी को दो इनामी माओवादियों को पकडऩे पर राज्य सरकार ने डेढ़ लाख का इनाम देकर पुरस्कृत किया है। बालौद में उन्होंने घेराबंदी कर दो इनामी माओवादियों को पकड़ा था। एएसपी ने बताया, इनामी माओवादियों को पकडऩे पर राज्य सरकार की ओर से पुलिस विभाग ने दस लाख की राशि को टीम के सदस्यों में बांटा है। एएसपी भारतेंदु द्विवेदी ने गुरुवार को गौरेला में कार्यभार ग्रहण किया है।

Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned