scriptछत्तीसगढ़ में धान से बनेगा एथेनॉल, केंद्रीय मंत्री ने सीएम भूपेश के ड्रीम प्रोजेक्ट में लगाई मुहर | Bioethanol from Paddy in Chhattisgarh,Union Minister approves project | Patrika News

छत्तीसगढ़ में धान से बनेगा एथेनॉल, केंद्रीय मंत्री ने सीएम भूपेश के ड्रीम प्रोजेक्ट में लगाई मुहर

locationरायपुरPublished: Oct 20, 2020 01:30:43 am

Submitted by:

CG Desk

– छत्तीसगढ़ राज्य घान का कटोरा कहा जाता है, राज्य मे बड़ी मात्रा में घान के उत्पादन को देखते हुए इससे बायो एथेनॉल के उत्पादन के लिए प्लांट लगाने की दिशा में काम करने का संकेत दिया है।

ethenol.jpg
रायपुर । केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (petroleum Minister dharmendra pradhan) ने आज भाजपा (BJP) की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक को वर्चुअली सम्बोधित करते हुए यह घोषणा की है कि घान से एथेनॉल फ्यूल बनाएंगे। इसमें दस हजार करोड़ रूपए का निवेश होगा। जिसका फायदा छत्तीसगढ़ राज्य को मिलेगा।
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ राज्य की बागडोर संभालने के बाद से ही मुख्यमंत्री भूपेश बचेल (CM bhupesh baghel) किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य दिलाने तथा खेती-किसानी को प्रोत्साहित करने की दिश में पूरी संजीदगी से प्रयासरत हैं । मुख्यमंत्री बघेल शपथ लेने के तत्काल बाद ही किसानों के हित में कई ऐतिहासिक फैसले लिए जिसमें कर्ज माफी, 2500 रूपए विचंटल में धान खरीदी, सिंचाई कर की माफी जैसे अहम फैसले शामिल रहे है।
छत्तीसगढ़ राज्य में किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य दिलाने राजीव गाँधी किसान न्याय योजना की शुरुआत की । छत्तीसगढ़ राज्य घान का कटोरा कहा जाता है। यहां विपुल मात्रा में धान का उत्पादन होता है। घान से चावल के अतिरिक्त अन्य लाभकारी सहउत्पाद तैयार किया जाना मुख्यमंत्री भूपेश बधेल की मंशा रही है, ताकि किसानों को इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ हो सके । मुख्यमंत्री ने राज्य मे बड़ी मात्रा में घान के उत्पादन को देखते हुए इससे बायो एथेनॉल के उत्पादन के लिए प्लांट लगाने की दिशा में लगातार प्रयासरत रहे हैं। उन्होंने इसके लिए राज्य की. औद्योगिक नीति में इसे शामिल करते हुए उद्यमियों को संयत्र लगाने के लिए कई रियायतों का प्रावधान भी किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बचेल की विशेष पहल के चलते छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य मैं घान से एथेनॉल बनाने के लिए चार निजी कंपनियों से बकायदा एमओयू (AMU) भी किया है।
मुख्यमंत्री बचेल धान से एथेनाल उत्पादन के संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री, केन्द्रीय कृषि मंत्रालय और नीति आयोग को पत्र लिखकर बायो एथेनॉल उत्पादन की अनुमति के लिए लगातार प्रयासरत थे । मुख्यमंत्री भूपेश बचेल ने गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में राजघानी रायपुर में आयोजित मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में भी धान से एथेनॉल बनाने के मुद्दे को प्रमुखता से रखा था। अंततः मुख्यमंत्री के इस ड्रीम प्रोजेक्ट धान से एथेनॉल परिलक्षित करता है।
अर्थव्यवस्था मजबूत होगी
कांगरेस प्रवक्ता आर पी सिंह ने कहा कि जब मुख्यमंत्री मूपेश बचेल नेताओं ‘नेइसका मजाक उड़ाया था, परन्तु आज उन्हीं की सरकार ने इसे लामकारी मानते हुए इस पर राशि निवेश की बात कहीं है । उन्होंने कहा कि कांग्रेस का नजरिया हमेशा से किसानों, गरीबों और मजदूरों के हितों की रक्षा तथा देश का विकास और अर्थव्यवस्था की मजबूती देने का रहा है। धान से एथेनॉल का निर्माण होने से राज्य के किसानों को फायदा होगा, छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी, राज्य मै उत्पादित अतिरिक्त धान का बेहतर और लाभकारी निष्पादन हो सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो