scriptअगर आपका बच्चा 5 साल और 15 साल का हो गया है, तो आधार कार्ड में बायोमेट्रिक डिटेल अपडेट जरूर करा लें | biometric update of your child aadhaar at age of 5 to 15 years free | Patrika News

अगर आपका बच्चा 5 साल और 15 साल का हो गया है, तो आधार कार्ड में बायोमेट्रिक डिटेल अपडेट जरूर करा लें

locationरायपुरPublished: Jul 29, 2022 07:47:13 pm

Submitted by:

ashutosh kumar

किसी भी आधार सेवा केंद्र पर जाकर माता-पिता अपने बच्चे का आधार कार्ड अपडेट करवा सकते हैं

अगर आपका बच्चा 5 साल और 15 साल का हो गया है, तो आधार कार्ड में बायोमीट्रिक डिटेल अपडेट जरूर करा लें

अगर आपका बच्चा 5 साल और 15 साल का हो गया है, तो आधार कार्ड में बायोमीट्रिक डिटेल अपडेट जरूर करा लें

रायपुर. अगर आपका बच्चा 5 साल और 15 साल का हो गया है, तो आधार में जरूर अपडेशन जरूर करा लें। आधार कार्ड सभी के लिए एक उपयोगी दस्तावेज बन गया है। आधार जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) नवजात बच्चों का भी आधार कार्ड जारी करती है, लेकिन, इस बात का हमें ध्यान रखना होगा कि अगर आपने 5 साल से कम उम्र में अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाया है तो उसमें आगे दो बार बायोमीट्रिक बदलाव करवाना होगा। एक बार 5 साल की उम्र और दूसरा 15 साल की उम्र में यह अपडेशन करवाना है। यह अपडेशन अनिवार्य है।
यूआईडीएआई के अनुसार बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र यानी बर्थ सर्टिफिकेट या हॉस्पिटल की ओर से जारी डिस्चार्ज कार्ड/पर्ची के जरिए किसी भी आधार सेवा केंद्र पर जाकर माता-पिता अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं। यूआईडीएआई के मुताबिक, आपका बच्चा जब 5 साल का हो जाए तो उसकी बायोमेट्रिक डिटेल अपडेट करानी अनिवार्य है। इसी तरह, बच्चे की उम्र 15 साल होने पर भी बायोमेट्रिक डिटेल्स अपडेट करानी पड़ती है। दरअसल, जिन बच्चों का आधार कार्ड 5 साल से पहले बन जाता है, उन बच्चों के बायोमेट्रिक्स यानी अंगुलियों के निशान और आंखों की पुतली विकसित नहीं होते हैं। इसलिए इतने छोटे बच्चों के आधार इनरॉलमेंट के वक्त उनके बायोमेट्रिक डिटेल्स नहीं ली जाती है। इसलिए यूआईडीएआई ने 5 साल पर इसे अपडेट कराना जरूरी किया है। उसी तरह, बच्चा जब किशोरावस्था में जाता है तो उसके बायोमेट्रिक पैरामीटर में बदलाव होते हैं। इसलिए यूआईडीएआई ने एक बार फिर 15 साल की उम्र होने पर बायोमेट्रिक डिटेल्स अपडेट कराना जरूरी किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो