scriptBoard exam : 20 साल में पहली बार बदलेगा मार्कशीट का पैटर्न, नहीं जुड़ेगा प्राप्तांक- बोनस का टोटल | Board exam: Marksheet pattern will change for first time in 20 years | Patrika News

Board exam : 20 साल में पहली बार बदलेगा मार्कशीट का पैटर्न, नहीं जुड़ेगा प्राप्तांक- बोनस का टोटल

locationरायपुरPublished: Feb 09, 2021 11:54:41 am

Submitted by:

CG Desk

– पत्रिका ने 25 जनवरी को बताया था बदलाव: बोर्ड परीक्षार्थियों को बोनस अंक नहीं बना पाएंगे मेरिट होल्डर ! – माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं ) ने जारी किया था निर्देश।

Board exam : 20 साल में पहली बार बदलेगा मार्कशीट का पैटर्न, नहीं जुड़ेगा प्राप्तांक- बोनस का टोटल

Board exam : 20 साल में पहली बार बदलेगा मार्कशीट का पैटर्न, नहीं जुड़ेगा प्राप्तांक- बोनस का टोटल

रायपुर । प्रदेश गठन के 20 वर्ष में पहली बार छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (Chhattisgarh education department) मार्कशीट के पैटर्न पर बदलाव करेगा। बदलाव इसलिए, क्योंकि इस शिक्षा सत्र माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारी बोर्ड की प्रावीण्य सूची में बोनस अंकों को नहीं जोड़ेगे। बोनस अंक नहीं जुडऩे से एक ही बार में फाइनल रिजल्ट (chhattisgarh Board exam result) जारी और मेरिट लिस्ट जारी हो जाएगी। इस व्यवस्था से पढ़ाई करने वाले छात्रों को यह मलाल नहीं रहेगा, कि बोनस अंक की वजह से उनका नाम प्रावीण्य सूची से बाहर हो गया।
बोनस अंक वाले ही अधिकांश बनते थे टॉपर
विभागीय अधिकारियों की मानें तो बोर्ड के टॉपर्स विगत कई वर्षों से ऐसे छात्र बन रहे हैं, जो खेलकूद समेत अन्य गतिविधियों से बोनस अंक प्राप्त करते हैं। ऐसे में सिर्फ पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करने वाले मेधावी परीक्षार्थी हतोत्साहित होते हैं। परीक्षाथी हतोत्साहित ना हो इसलिए यह निर्णय लिया गया है।
Tamil Nadu Class 12 board Exam
सभी बोर्ड में है बोनस अंक का प्रावधान
खेलकूद में राज्य स्तर पर 10, राष्ट्रीय स्तर पर 15 और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 20 अंक, एनसीसी में आरडी परेड, मावलंकर शूटिंग, वायु सैनिक, नौसेना कैंप और थल सेना कैंप के लिए 15 अंक, डी कैट में 10 अंक, एनएसएस में आरडी परेड में 15 अंक मिलते हैं। इन्हीं नंबरों के आधार पर टॉपर्स की फाइनल लिस्ट जारी होती है।
इस लिए लिया गया निर्णय
कोरोना काल के चलते प्रदेश के स्कूल बंद है। ऑनलाइन क्लास (online class) का आयोजन करके छात्रों का सिलेबस पूरा करवाया जा रहा है। स्पोट्र्स समेत अन्य गतिविधियां बंद है, इस वजह से छात्रों को बोनस अंक नहीं मिलेगा। बोनस अंक ना मिलने पर मेरिट लिस्ट (chhattisgarh Board exam result) का बदलाव नहीं होगा और एक बार में फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार हो जाएगी।
MP Board Exams : एमपी बोर्ड ने परीक्षा को लेकर किये बड़े बदलाव, छात्रों के लिये जानना जरूरी
25 जनवरी को पत्रिका ने किया था प्रकाशित
बोर्ड परीक्षार्थी इस बार बोनस अंक से मेरिट होल्डर नहीं बन पाएंगे, इस बात को पत्रिका ने सबसे पहले अपने पाठकों को बताया था। 25 जनवरी को पाठकों के लिए ‘बोर्ड परीक्षार्थियों को बोनस अंक नहीं बना पाएंगे मेरिट होल्डर!Ó नामक शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। पत्रिका की खबर पर सोमवार को निर्देश जारी कर माशिमं सचिव ने मोहर लगा दी है।
बोनस अंकधारियों को फाइनल मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं किया जाएगा। कार्यपालिक एवं वित्त समिति को यह प्रपोजल जनवरी माह में दिया था, जिसे स्वीकृति आज मिल गई है।
– प्रो. विजय कुमार गोयल, सचिव, माध्यमिक शिक्षा मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो