Patrika Master Key: गैप में रिलैक्स होकर करें रिवीजन, कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए करें ये काम

सीए ब्रांच रायपुर के एक्स चेयरमैन सीए सीपी भाटिया ने बोर्ड दे रहे परीक्षार्थियों को मोटिवेट करते हुए उन्हें रिलैक्स रहने की सलाह दी।

By: Ashish Gupta

Updated: 07 Mar 2020, 08:33 PM IST

रायपुर. इन दिनों सीबीएसई और सीजी बोर्ड के एग्जाम चल रहे हैं। परीक्षा के माहौल में तनाव स्वाभाविक है, लेकिन इससे सिवाय नुकसान के कुछ हासिल नहीं होता। पत्रिका समूह के 65वें स्थापना दिवस और स्वर्णिम भारत अभियान में शहर की कुछ हस्तियों ने परीक्षार्थियों को मोटिवेट करते हुए कूल माइंड से पढ़ाई करने के लिए कहा।

साथ ही पैरेंट्स से भी अपील करते हुए उन्हें बच्चों पर गैरजरूरी तनाव क्रिएट नहीं करने की सलाह दी। सभी ने अपनी पढ़ाई के दौर को याद किया और बताया कि पेपर के वक्त एक अनचाहा प्रेशर रहता है लेकिन अगर आप टाइम मैनेजमेंट और खुद पर यकीन करें तो पर्चे अच्छे जाएंगे, लिहाजा सारे टेंशन छोड़ डेडिकेशन के साथ पढ़ाई करें, मनचाहे माक्र्स मिलेंगे।

master_key_5865595_835x547-m.png

सीए ब्रांच रायपुर के एक्स चेयरमैन सीए सीपी भाटिया ने बोर्ड परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों को मोटिवेट करते हुए उन्हें रिलैक्स रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा, वे बोलते हैं लेकिन कर नहीं पाएंगे और नुकसान तो आपका हो चुका होगा। दूसरी बात ये कि जिस समय आप परीक्षा हॉल में जाएंगे, तब तक पता होना चाहिए आप कहां बैठते हैं।

हॉल टिकट रखा कि नहीं। ये छोटी मगर मोटी बाते हैं। जिस तरह ज्यादा खाने से बदहजमी होती है ठीक वैसे ही बहुत ज्यादा पढऩा भी माइंड के लिए अच्छा नहीं। पढ़ाई के बीच म्यूजिक सुनना या दोस्तों से बात करना चाहिए।

अ ब तक जो भी आपने पढ़ा, रिलेक्स होकर गैप में उसे रिवीजन करें। कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए अपने फ्रेंड सर्किल में किसी को भी कॉल करें। उससे अपने दो टॉपिक पर डिस्कस करें। आपका फ्रेंड भी इसी तरह किसी दो टॉपिक पर चर्चा करेगा। इस तरह आप दोनों के चार टॉपिक का रिवीजन हो जाएगा।

परीक्षा के एक दिन पहले जब आप बुक उठाते होंगे तो लगता होगा कि मुझे कुछ भी याद नहीं है। गैप के दौरान आप कैलेंडर के पीछे छोटे-छोटे नोट्स बना लें, जिससे कि बुक कवर हो जाए। पेपर देने के एक दिन पहले इसी नोट्स को जब आप पढ़ेंगे तो ऐसा लगेगा जैसे पूरे टॉपिक को पढ़ लिया।

Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned