scriptमोदी की सभा में बम ब्लास्ट करने वाले छत्तीसगढ़ के दो आतंकी, ऑटो ड्राइवर बन सिमी के स्लीपर सेल के लिए करते थे काम | bomb blast in narendra Modi rally in patna gandhi maidan, terririst | Patrika News

मोदी की सभा में बम ब्लास्ट करने वाले छत्तीसगढ़ के दो आतंकी, ऑटो ड्राइवर बन सिमी के स्लीपर सेल के लिए करते थे काम

locationरायपुरPublished: Oct 28, 2021 03:34:53 pm

Submitted by:

CG Desk

Bomb Blast in Narendra Modi Rally Patna Gandhi Maidan: उमेर छत्तीसगढ़ में इस्लामिक स्टूडेंट मूवमेंट ऑफ इंडिया(सिमी) के स्लीपर सेल का प्रमुख था। और रायपुर में ऑटो चालक बनकर इसका प्रसार कर रहा था। अजरूद्दीन भी इसमें शामिल था।

nia.jpg

Bomb Blast in Narendra Modi Rally Patna Gandhi Maidan: रायपुर। आठ साल पहले 27 अक्टूबर 2013 को पटना के गांधी मैदान में आयोजित नरेंद्र मोदी की विशाल रैली और सभा में हुए सीरियल ब्लास्ट के मुख्य आरोपियों को सजा का ऐलान होने वाला है। आगामी 1 नवंबर को सजा सुनाने की तारीख कोर्ट (NIA Court) ने तय की है।

बता दें पटना में नरेंद्र मोदी की सभा में किए गये ब्लास्ट मामले में कोर्ट ने कुल 9 आतंकियों (Terrorists) को दोषी ठहराया है। इनमें से 2 आतंकी छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के रहने वाले हैं। मामले में 10 में से 9 आरोपियों को दोषी ठहराया गया है। जबकि एक आरोपी को कोर्ट ने सबूत के अभाव में बरी कर दिया है। मामले में 8 साल बाद फैसला आया है। जल्द ही दोषियों को सजा का ऐलान होगा।

यह भी पढ़ें

Diwali 2021: गोबर के दीयों से रोशन होंगे घर, आमदनी जुटाने नए विकल्प को तराश रही महिलाएं

बताया जाता है बिहार की राजधानी पटना में नरेन्द्र मोदी की सभा में किए गए सीरियल ब्लास्ट (Serial Blasts) में सिलसिलेवार तरीके से धमाके किये गए थे जिसमे 7 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि 90 लोग घायल हो गए थे। इस मामले की जांच एनआईए ने की थी। बोधगया में हुए सीरियल बम ब्लास्ट के आरोपियों में शामिल रायपुर के उमेर सिद्दकी और अजरूद्दीन को भी सजा हुई है।

उमेर सिद्दकी और अजरूद्दीन की अहम् भूमिका
बिहार में हुए ब्लास्ट (Bomb Blast in Narendra Modi Rally Patna Gandhi Maidan) में उमेर सिद्दकी और अजरूद्दीन की भूमिका अहम बताई जाती है। उमेर छत्तीसगढ़ में इस्लामिक स्टूडेंट मूवमेंट ऑफ इंडिया(सिमी) के स्लीपर सेल का प्रमुख था। और रायपुर में ऑटो चालक बनकर इसका प्रसार कर रहा था। अजरूद्दीन भी इसमें शामिल था। उमेर पूरा काम इतनी गोपनीय ढंग से कर रहा था कि किसी को भनक तक नहीं लगी। दूसरे राज्यों से आने वाले लीडरों की रायपुर में मीटिंग की व्यवस्था उमेर ही करता था। बोधगया सीरियल ब्लास्ट का टारगेट तत्कालीन एनडीए उम्मीदवार और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थे और इसकी पूरी प्लानिंग रायपुर में उमेर के नेतृत्व में हुई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो