Bones Health : इस एक खूबी के कारण हड्डियों में प्राकृतिक रूप से कैल्शियम बनाती है नाशपाती

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी होता है कि आप अपने शरीर में उन पोषक तत्वों की कमी ना होने दें, जो प्राकृतिक रूप से आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। यह कमी आप हर दिन नाशपाती खाकर पूरी कर सकते हैं...

By: lalit sahu

Published: 28 Sep 2020, 06:57 PM IST

अगर हड्डियां कमजोर हों तो शरीर कभी मजबूत नहीं हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी हड्डियों को सेहतमंद बनाए रखने पर ध्यान दें। आपको यह बात जरूर जाननी चाहिए कि हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए हमेशा सप्लिमेंट्स का सेवन जरूरी नहीं होता है। बल्कि आप संतुलित भोजन के साथ भी शरीर को सभी पोषक तत्व दे सकते हैं। अगर बात सिर्फ हड्डियों की सेहत (Bones Health) की करें तो आप इनकी अधिकांश जरूरतों को हर दिन नाशपाती का सेवन करके पूरा कर सकते हैं...

नाशपाती की खूबियां
पोषक तत्वों के मामले में नाशपाती बहुत संपन्न होती है। खासतौर पर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी लगभग सभी पोषक तत्व नाशपाती में पाए जाते हैं। इसमें विटमिन-बी कॉम्प्लेक्स, विटमिन-के, पोटैशियम, कैल्शियम, जिंक, फॉस्फोरस, कॉपर, मैग्नीज के साथ ही फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

ये सभी पोषक तत्व हड्डियों को अंदर से पोषण देने का काम करते हैं। साथ ही फाइबर इन सभी पोषक तत्वों को शरीर में पूर्ण रूप से पचने और शरीर द्वारा सोखने की क्रिया को सही प्रकार से चलाने में मदद करता है।

फैट हटाए और हड्डियों का घनत्व बनाए रखे
यदि हमारी बोन्स को सही पोषण ना मिले तो समय के साथ हमारी हड्डियों में पाए जाने वाले मास और मज्जा में कमी आने लगती है। इस कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और उनमें खोखलापन बढऩे लगता है।

वहीं शरीर में बोरोन की कमी से कैल्शियम का उत्पादन नहीं हो पाता है और हड्डियों की आंतरिक संचरना बेहद कमजोर होने लगती है। इतनी अधिक कमजोर कि हल्के से झटके से भी हड्डियां टूट जाती हैं।

बोरोन की पूर्ति करती है नाशपाती
आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि नाशपाती जैसे फल को हममें से बहुत ही कम लोग उतना सीरियली लेते हैं, जितना कि अनार, अनानास, सेब और केले को। लेकिन गुणों के मामले में नाशपाती किसी भी फल से कम नहीं है।

नाशपाती आपके शरीर में बोरोन की कमी को दूर करती है। बोरोना एक ऐसा तत्व है, जो शरीर में प्राकृतिक रूप से कैल्शियम बनने की प्रक्रिया को सुचारू रूप से बनाए रखने का काम करता है।

गिनती के फलों से हमें अच्छी मात्रा में बोरोन की प्राप्ति होती है और नाशपाती इनमें से एक है। इसलिए आपको हर दिन नाशपाती का सेवन जरूर करना चाहिए। अप्रैल से लेकर अक्टूबर लास्ट तक बहुत ही आराम से नाशपाती बाजार में मिल जाती है।

lalit sahu Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned