scriptराशन कार्ड में ससुर को बनाया पति और पति बन गया पुत्र, बदलाव देख चकरा गया लोगों का सिर | BPL Ration Card: Relationships changed in new ration cards | Patrika News

राशन कार्ड में ससुर को बनाया पति और पति बन गया पुत्र, बदलाव देख चकरा गया लोगों का सिर

locationरायपुरPublished: Sep 05, 2019 06:06:33 pm

BPL Ration card: राशन कार्डों (Ration card of chhattisgarh) के सत्यापन में (Ration Card Renewal) रिश्ते ही बदल दिए गए हैं। (Relationship change) पति को पुत्र और ससुर को पति बना दिया गया है..

राशन कार्ड में ससुर को बनाया पति और पति बन गया पुत्र, बदलाव देखकर चकरा गया लोगों का सिर

राशन कार्ड में ससुर को बनाया पति और पति बन गया पुत्र, बदलाव देखकर चकरा गया लोगों का सिर

रायपुर. प्रदेश भर में राशनकार्डों के (BPL Ration card) सत्यापन का काम बुधवार तक 96 प्रतिशत पूरा हो चुका है। जिनका सत्यापन हो चुका है उन राशन कार्डों का वितरण भी 1 सितंबर से शुरु कर दिया गया है। नए राशन कार्डों में भारी गड़बड़ी की शिकायत रायपुर के सभी वार्डों से मिल रही है। पत्रिका पड़ताल में जानकारी मिली है कि राशन कार्डों (Ration card of chhattisgarh) के सत्यापन में (Ration Card Renewal) रिश्ते ही बदल दिए गए हैं। (Relationship change) पति को पुत्र और ससुर को पति बना दिया गया है।

राशन कार्ड में ससुर को बनाया पति और पति बन गया पुत्र, बदलाव देखकर चकरा गया लोगों का सिर

जोन क्रमांक-7 में शिकायत मिली है कि संगीता साहू के पति का नाम सुरेश साहू है। राशन कार्ड में पति के नाम की जगह ससुर का नाम अंकित कर दिया गया है। इसी तरह राशनकार्ड क्रमांक 223879767703 सुनीता बाघ का है। सुनीता ने शिकायत की है कि उसके पति नाम की जागह पिता का नाम दर्ज कर दिया गया है। इतना ही नहीं मृत पति को भी कार्ड में जीवित बता दिया गया है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि अब तक 15 सौ शिकायतें मिली हैं।

फिर से करानी होगी प्रक्रिया


जिन राशनकार्डधारियों के कार्ड में गड़बड़ी मिली है उन्हें प्रक्रिया दोबारा करनी होगी। पहले कार्डधारी को जोन कार्यालय में जाकर दोबारा नए सिरे से आवेदन करना होगा। इसके बाद फिर टीम सत्यापन की जांच करेगी। फिर नया राशन कार्ड प्रिंट होगा और वितरित किया जाएगा।

आवेदन जमा फिर, आवेदन नहीं मिलने का हवाला देकर कर दिया अपात्र

हजारों लोगों को बेवजह अपात्र कर दिया गया है। जिन लोगों के आवेदन फार्म जमा किए गए थे। उन्हें भी आवेदन नहीं मिलने के कारण अपात्र कर दिया गया था। उनके पुराने राशन कार्ड में जमा होने की सील भी लगी है। रामसागर पारा वार्ड 17 के कई राशन कार्डों में परिवार के सदस्यों का नाम छोड़ दिया गया है। राशन कार्ड की आवश्यकता कई स्थानों एवम कार्यो में पड़ती है। यदि कार्ड में पति का नाम गलत होगा तो बच्चों के एडमिशन जैसे कार्य प्रभावित होंगे।

कुल अपात्र 18090 (98.91 प्रतिशत)

फिर से आवेदन करके अपना और अपने रिस्तेदारों का नाम जुड़वा सकते हैं। राशन सभी को नए व पुराने दोनों कार्ड पर चावल दिया जाएगा।

अनुराग सिंह भदोरिया, नियंत्रक, खाद्य एवं औषधि प्रशासन रायपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो