बड़ी खबर : Raipur Nagar Nigam ने बंद किया पानी सप्लाई, लोगों में मचा हाहाकार

बड़ी खबर : Raipur Nagar Nigam ने बंद किया पानी सप्लाई, लोगों में मचा हाहाकार

Chandu Nirmalkar | Updated: 06 Jul 2019, 09:02:46 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

Raipur Nagar Nigam : नगर निगम के जिम्मेदार न तो फोन उठा रहे हैं और न ही संबंधित क्षेत्रों में टैंकर (Water Supply) भिजवाया।

रायपुर. रायपुर नगर निगम (Raipur Nagar Nigam) ने शुक्रवार की शाम से आधे शहर में पानी की सप्लाई (Water Supply) बंद कर दिया है। जिसकी वजह से लोगों में हाहाकार मचा हुआ है। नगर निगम के जिम्मेदार न तो फोन उठा रहे हैं और न ही संबंधित क्षेत्रों में टैंकर भिजवाया। वार्डों में पानी के लिए त्राही-त्राही मचा हुआ है। निगम के जलकार्य विभाग के जिम्मेदार अधिकारी कह रहे हैं कि बरसात की वजह से मोटर गीली हो गई थी, जिसे सुखाने के लिए उरला की फैक्ट्री में भेजी गई थी। शाम तो मोटर को सूखाकर लाया गया। मोटर नहीं लग पाई है, इसलिए सुबह भी पानी सप्लाई बाधित रहेगी। इधर, 17 टंकियों के वार्डों के पार्षदों ने भी अब सुबह फिल्टर प्लांट में निगम अधिकारियों के खिलाफ धरना देने का निर्णय लिया है।

सिर्फ 80 एमएलडी प्लांट ही चालू, अफसरों के इलाकों में आ रहा पानी
फिल्टर प्लांट के 80 एमएलडी का प्लांट ही चालू है। इससे अन्य 16 टंकियों में पानी सप्लाई हो रही है। इन इलाकों में पानी सप्लाई हो रही है। फिल्टर प्लांट के 150 एमएलडी प्लांट में ही नगर निगम द्वारा नए मोटर पंप एवं कंट्रोल पैनल अमृत मिशन के तहत स्थापित की जा रही है। जिस कारण से पांच जुलाई शुक्रवार को शहर की 17 टंकियों से शहरवासियों को शाम को जलापूर्ति नहीं की गई है।

रामनगर (भारत माता चौक स्थित) नवनिर्मित जलागार को मुख्य राइजिंगमेन से जोडऩे का कार्य करने तथा रायपुर विकास प्राधिकरण को इंद्रप्रस्थ योजना के तहत रायपुरा, सरोना में निर्मित संपवेल में जल उपलब्ध करवाने हेतु सरोना के पास राईजिंगमेन से इंटरकनेक्शन का कार्य किया जाना नगर पालिक निगम रायपुर के जल विभाग के फि ल्टर प्लांट द्वारा किया जा रहा है।

इन टंकियों से आज सुबह भी नहीं आएगा पानी
शहर निगम क्षेत्र स्थित 17 भिन्न स्थानों भाठागांव, चंगोराभाठा, डीडीनगर, ईदगाह भाठा, सरोना, टाटीबंध, कबीरनगर, कोटा, जरवाय, गोगांव, मठपुरैना, लालपुर, अमलीडीह, अवंति विहार, मोवा, सड्डू और दलदल सिवनी के जलागारों से संबंधित क्षेत्रों रविवार की सुबह भी पानी सप्लाई नहीं होगी। क्योंकि 150 एमएलडी के प्लांट में मोटर नहीं लग पाई है। इससे उक्त टंकियों मे पान आपूर्ति नहीं होगी। संभवत: शाम को ही पानी आपूर्ति उक्त टंकियों से वार्डों में हो पाएगी।

जलसंकट लिए जिम्मेदारों पर कार्रवाई के निर्देश

महापौर प्रमोद दुबे ने राजधानी रायपुर के लोगों को आकस्मिक जलसंकट से हुई असुविधा के लिए फि ल्टर प्लांट के कंसल्टेंट व संबंधित जिम्मेदारों पर पर तत्काल कड़ी कार्रवाई करने के निगम आयुक्त शिव अनंत तायल को दिए है।
महापौर दुबे ने कहा कि तकनीकी त्रुटियों के नाम पर लोगों को बड़े क्षेत्र में आकस्मिक जल संकट के कारण जनअसुविधा उत्पन्न होना कदापि सहन नहीं किया जाएगा। महापौर दुबे ने निगम के जिम्मेदार अधिकारियों को सर्वोच्च प्राथमिकता बनाकर अतिशीघ्र लोगों को सुव्यवस्थित पेयजल प्रदाय हर हाल में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

फिल्टर प्लांट का महापौर ने किया निरीक्षण
शहरवासियों को अचानक पेयजल अनुपलब्धता के कारण हुए आकस्मिक जल संकट की जानकारी मिलते ही महापौर दुबे ने तत्काल फि ल्टर प्लांट पहुंचकर नगर निगम के अमृत मिशन नोडल अधिकारी कार्यपालन अभियंता यूके राठिया व संबंधितों के साथ फि ल्टर प्लांट का प्रत्यक्ष अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि पानी तेजी से उतर रहा है एवं शीघ्र ही सुगमता से पेयजल आपूर्ति संबंधित सभी नागरिकों को करवाने प्रबंध अंतिम चरण में है। उन्होने कहा कि आकस्मिक जलसंकट में तकनीकी त्रुटि के चलते लोगों को बड़ी संख्या में असुविधा हुई है इसे कदापि सहन नहीं किया जाएगा।

अधिकारियों को लगाई फटकार
महापौर दुबे ने संबंधित अधिकारियों को निरीक्षण के दौरान मैकेनिकल व तकनीकी आकस्मिक त्रुटि को लेकर जमकर फटकार लगाई एवं स्पष्ट चेतावनी दी कि दोबारा इस प्रकार की त्रुटि की पुनरावृत्ति किसी भी हालत में नहीं होना चाहिए। सतर्क होकर सभी संबंधित सुनिश्चित कर लें अन्यथा भविष्य में संबंधितों पर जवाबदेही तय कर नियमानुसार कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई राज्य शासन से कराई जाएगी।

शुक्रवार की शाम तक ही पेयजल सप्लाई नहीं होने की बात कही गई थी, लेकिन बारिश के कारण नई मोटर भीग गई थी, जिस कारण से 150 एमएलडी प्लांट शुरू नहीं हो पाया। सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों वाले में टैंकर भिजवाने की व्यवस्था की गई थी। यदि टैंकर नहीं भेजा रहा है, तो दिखवाता हूं।
- शिव अनंत तायल, आयुक्त, नगर निगम रायपुर

Click - Raipur Nagar Nigam - इन खबरों को जरूर पढ़ें

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों तथा LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

 

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned